Breaking News

कई शहरों में भयंकर आंधी तूफान के साथ जोरदार बारिश, आसमानी बिजली गिरने से 14 की मौत

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच रविवार 10 मई को उत्तर भारत के कई राज्यों में भंयकर धूलभरी आंधी, तूफान और बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अचानक बदले मौसम से एक तरफ जहां लोगों को तेज धूप और गर्मी से राहत मिली वहीं, कई शहरों में धूलभरी तेज हवाओं और बारिश ने लोगों को परेशान किया. इस दौरान असामान एकदम काले हो गए और धूल भरी भयंकर आंधी चलने लगी. खराब मौसम के बीच आसमानी बिजली गिरने से 14 लोगों की मौत भी हो गई है.

दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, बुलंदशहर, बागपत व शामली के बाद मुरादाबाद में रविवार को अचानक ही मौसम बिगड़ गया. भयंकर आंधी तूफान से दिन में ही अंधेरा हो गया, इसके बाद हुई बारिश और ओलों की बैछार ने प्रदेश के किसानों की चिंता बढ़ा दी. मौसम के इस करवट से जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है.

मौसम का मिजाज बिगाड़ा

मुरादाबाद में भी अचानक तेज आंधी के साथ काले बादलों ने मौसम का मिजाज बिगाड़ा जबकि मेरठ में काफी देर तक बादल छाने के कारण दिन में ही अंधेरा हो गया. धूलभरी आंधी के कारण कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति में भी बाधा आई. मौसम विभाग ने पहले ही इसे लेकर चेतावनी दी थी. विभाग ने पूर्वानुमान में बताया था कि शनिवार को गर्मी अधिक पड़ेगी, जिसके बाद रविवार को अचानक मौसम में बदलाव आएगा. बुधवार तक तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है. अगले दो दिनों तक 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलेंगी.

बिजली गिरने से 14 लोगों की मौत

जानकारी के मुताबिक भारी आंधी के बाद यूपी के विभिन्न स्थानों पर बिजली गिरने की खबर है. प्रकृति कि इस प्रकोप में 14 लोगों की जान चली गई है, यह आंकड़ा बढऩे की भी आशंका जताई जा रही है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिजली गिरने से बलिया में 2, चित्रकूट में 2 और मऊ थाना क्षेत्र के सुहेल गांव में 2 लोग मौत का ग्रास बन गए. इसी तरह कल्याणपुर, मिजऱ्ापुर और नोएडा समेत कई स्थानों पर बिजली गिरने से अलग-अलग मौतें हुई हैं.

मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम ऐसा ही रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा था कि इस दौरान बीच-बीच में बारिश होती रहेगी. बारिश और आंधी के कारण लोगों को गर्मी से भी राहत मिलेगी. इस दौरान यहां के लोगों को बदलते मौसम का आनंद लेने का मौका मिलेगा.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

देश के अन्य राज्यों की बात करें तो हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और छत्तीसगढ़ में तेज आंधी तूफान के साथ बौछार देखने को मिल सकती है. उत्तराखंड और तेलंगाना में भी आंधी के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी आंधी तूफान देखने को मिल सकता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

पीएम मोदी और सीएम योगी आज गजरौला में गरजेंगे, दूसरे-तीसरे चरण के लिए करेंगे प्रचार

लखनऊ। पश्चिम यूपी में पहले चरण की आठ सीटों पर शुक्रवार को जहां मतदान की गहमागहमी ...