Breaking News

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 के लिए शादाब का हुआ चयन, पीएम मोदी ने की बात

दया शंकर चौधरी

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के लिए उत्तर प्रदेश के पांच बच्चों का चयन किया गया था। इसमें लखनऊ के व्योम आहूजा, बाराबंकी के कुंवर दिव्यांश सिंह, गौतमबुद्धनगर के चिराग भंसाली, अलीगढ़ के मोहम्मद शादाब और प्रयागराज के मोहम्मद हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन बाल पुरस्कार विजेताओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात करके उनका हौसला बढ़ाया। अलीगढ़ के छात्र शादाब की प्रधानमंत्री से ऑनलाइन बातचीत के लिए कलेक्ट्रेट में व्यवस्था की गई थी। इस दौरान उसके साथ जिलाधिकारी अलीगढ़ व अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
.
दरअसल केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बच्चों, व्यक्तियों और संस्थाओं से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के लिए नामांकन आमंत्रित किए थे। बता दें कि बाल शक्ति पुरस्कार ऐसे बच्चों को दिया जाता है जो असाधारण क्षमताओं के धनी हों या जिन्हेंं नवाचार, शैक्षणिक, खेल, कला और संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी सहित विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण पहचान मिली हो। इसी के तहत प्रदेश के पांच बच्चों का चयन प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 के लिए हुआ था।

पढ़ाई के लिए कैलिफोर्निया गया था शादाब

अलीगढ़ के 17 वर्षीय मो. शादाब को शैक्षणिक क्षेत्र के लिए पुरस्कृत किया गया है। अली गढ़ के जमालपुर निवासी मोहम्मद शादाब ने नौंवी कक्षा की पढ़ाई एएमयू से की। उसके बाद कैनेडी लुथर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी यानि “यस स्कॉलरशिप” के लिए उसका चयन हुआ था। तकरीबन 6 राउंड पूरे करने के बाद उसने यह सफ़लता हसिल की थी। शादाब को हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए कैलिफोर्निया भेजा गया था। उसको “यस स्कॉलरशिप” के तहत 28 हजार अमेरिकी डॉलर यानि भारतीय मुद्रा के अनुसार तकरीबन 20 लाख रुपये बतौर स्कॉलरशिप दिए गए थे। जिसके बाद उसने अमेरिका में कैलिफोर्निया के बेलफ़ास्ट एरीआ हाईस्कूल से अच्छे अंक हासिल कर स्कूल टॉप किया है।

गाड़ियों की रिपेयरिंग का काम करते हैं पिता

मोहम्मद शादाब बेहद गरीब परिवार से है। उसके पिता अलीगढ़ के सारसौल के नजदीक बस, ट्रक की रिपेयरिंग का काम करते हैं। शादाब का कहना है कि वह एएमयू मे 11वी कक्षा का छात्र है और आज मुझे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला।

Loading...

जिसके लिए शादाब ने सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया। उसने कहा कि अपने माता-पिता और विश्वविद्यालय का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मेरे साथ इतनी मेहनत की और मुझे इस मुकाम तक पहुंचाया। यह अभी मेरे लिए कुछ भी मुकाम नहीं है अभी मुझे और भी आगे बढ़ना है।

मां बोलीं-बस इसी तरह आगे बढ़ता रहो बेटा

शादाब की मां जरीना ने कहा मुझे बहुत अच्छा लगा प्रधानमंत्री से बात करके आज मेरा बेटा इस मुकाम पर पहुंचा है। मुझे बहुत खुशी हुई। मैं चाहती हूं कि मेरा बेटा इसी तरह आगे बढ़ता रहे और अपने काम को अंजाम देता रहे। जब पैदा हुआ था तो हमने दिल में ठान लिया था कि कुछ अच्छा करो तो वही बच्चे को हमेशा सच की राह पर चलना सिखाया। जिसके लिये सोचा पढ़ लिखकर ही बच्चा कुछ बन सकता है।

शादाब ने बढ़ाया अलीगढ़ का मान

जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह का कहना है कि एएमयू के छात्र है शादाब को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार एकेडमिक्स के लिए पुरस्कार मिला है। एएमयू छात्र ने अमेरिका में रह कर भारत का सम्मान बढ़ाया है। उसने भारतीय संस्कृति, भारतीय शिक्षा आदि का प्रचार विदेश मे किया है। वह बहुत ही प्रतिभाशाली बच्चा है। आज प्रधानमंत्री के द्वारा इस छात्र को पुरस्कार मिला है। इस छात्र ने स्वयं के साथ साथ अलीगढ़ और अलीगढ़ यूनिवर्सिटी का गौरव बढा़या है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

मोटेरा स्टेडियम का नाम हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम, राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को दुनिया के सबसे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *