Breaking News

वर्ल्ड कप में शमी और बुमराह ने मचा रखा है कहर, लेकिन नंबर 1 बन गए मोहम्मद सिराज

वर्ल्ड कप 2023 का रोमांच जारी है. हर मैच के साथ कुछ ना कुछ हो रहा है. क्रिकेट के इस सबसे बड़े ‘युद्ध’ में टीम इंडिया का कहर सबसे ज्यादा बरपता दिख रहा है. उसके खिलाड़ियों ने गदर मचा रखा है. लेकिन, उस गदर के बीच अब एक बड़ी खबर आई है. ये खबर तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के नंबर वन बनने की है. ऐसा तब हुआ है जब अभी तक सिराज ने कुछ वैसी गाज गिराई भी नहीं है. श्रीलंका वाला खेला पिछला मैच छोड़ दें तो उनका प्रदर्शन बेहद सामान्य रहा है. दूसरी ओर उनके सीनियर साथी शमी और बुमराह लगातार बल्लेबाजों को गुमराह करते दिख रहे हैं. लेकिन, इन दोनों के ऐसे प्रदर्शन के बाद भी गेंदबाजों की ICC वनडे रैंकिंग में राज सिराज का है.

वनडे में गेंदबाजों की नई ICC रैंकिंग जारी हो गई है, जिसमें मोहम्मद सिराज को टॉप का स्थान मिला है. मतलब जहां पहले पाकिस्तान के शाहीन का राज था, उस पोजिशन पर अब भारत के मोहम्मद सिराज का कब्जा है. और, जिस तरह की लय वर्ल्ड कप 2023 में सिराज ने पिछले मैच से पकड़ ली है, वो अगर आगे बरकरार रहती है तो इस बात की भी पूरी उम्मीद है कि उन्हें कोई फिलहाल के लिए नंबर वन की पोजिशन से हिला भी नहीं सकता है.

मोहम्मद सिराज का ICC ने माना लोहा, बने नंबर 1
मोहम्मद सिराज को 709 रेटिंग पॉइंट के साथ वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान मिला है. उनके बाद साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज हैं, जिनके 694 रेटिंग पॉइंट हैं. मतलब ये कि टीम इंडिया के सिराज इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिनके रेटिंग पॉइंट 700 के पार हैं.

पाकिस्तान के शाहीन को पहुंचा नुकसान
पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी, जो पहले टॉप की पोजिशन पर कब्जा जमाए थे, वो अब फिसलकर सीधे 5वें स्थान पर आ गिरे हैं. आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में शाहीन की रेटिंग पॉइंट 658 हैं. भारत के कुलदीप यादव और ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा भी नई रैंकिंग में उनसे ऊपर हैं. जंपा और कुलदीप के बीच सिर्फ 1 अंक का फासला है. जंपा 662 रेटिंग पॉइंट के साथ तीसरे स्थान पर हैं. वहीं कुलदीप के 661 रेटिंग पॉइंट हैं. कुलदीप और शाहीन के बीच 3 अंक का फासला है. मतलब ये कि गेंदबाजों के बीच ICC रैंकिंग में कम्पीटिशन तगड़ा है.

टॉप 10 में बुमराह और शमी भी
टीम इंडिया के लिए खुशी की बात ये है कि जिन 5 गेंदबाजों के साथ वो वर्ल्ड कप 2023 के मैदान पर अपने विजय रथ को दौड़ा रहा है, उनमें से 5 टॉप 10 में हैं. सिराज- नंबर 1 और कुलदीप तो चौथे स्थान पर हैं ही. इनके अलावा जसप्रीत बुमराह नई रैंकिंग में 654 रेटिंग पॉइंट के साथ 8वें नंबर पर जबकि शमी 635 पॉइंट के साथ 10वें नंबर पर हैं.

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...