Breaking News

बिधूना में मनाया जा रहा शौर्य सप्ताह, वीर बाल दिवस के उपलक्ष्य में  SGS PIC में क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, छात्रा तनू को मिला प्रथम स्थान

बिधूना। गुरूगोविन्द सिंह जी महाराज के चारों साहिबजादों की स्मृति में दिनांक 26 दिसम्बर को ‘वीर बाल दिवस’ घोषित किया गया है। जिसके उपलक्ष्य में 21 दिसंबर से 27 दिसंबर तक शौर्य सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी क्रम में माध्यमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर शुक्रवार को नगर में स्थित श्री गजेन्द्र सिंह पब्लिक इण्टर काॅलेज में छात्र-छात्राओं की क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विद्यालय के कक्षा 9 से 12 तक के छात्र छात्राओं ने भाग लिया। कक्षा 9 की छात्रा तून ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

सहार में गेल इंडिया ने लगाया स्वास्थ्य शिविर, 300 लोगों का किया गया परीक्षण

प्रधानमंत्री की उक्त अपील एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक के निर्देष पर शुक्रवार को श्री गजेन्द्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज के इंचार्ज प्रधानाचार्य सूर्यवंश सिंह की देखरेख में शुक्रवार को वीर बाल दिवस के उपलक्ष्य में छात्र छात्राओं की क्विज प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। जिसमें 10 प्रश्नों को रखा गया था।

बिधूना के बरकसी गांव में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन, सुलह-समझौता केन्द्र बताये गये लाभ, शासन की योजनाओं की दी गई जानकारी

प्रतियोगिता में एक सैकड़ा से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता के बाद उनके परिणाम घोषित किये गये। जिसमें कक्षा 9 की छात्रा तनु कुमारी ने प्रथम, कक्षा 9 की छात्रा दीक्षा सिंह व कक्षा 11 का छात्र राघवेन्द्र सिंह संयुक्त रूप से द्वितीय व कक्षा 9 की छात्रा राधा सेंगर तृतीय स्थान पर रही।

इस मौके पर विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाचार्य सूर्यवंश सिंह ने बताया कि साहिब श्री गुरूगोविन्द सिंह जी महाराज के चारों साहिबजादों की स्मृति में दिनांक 26 दिसम्बर को ‘वीर बाल दिवस’ घोषित किया गया है। जिसके उपलक्ष्य में 21 दिसंबर से 27 दिसंबर तक शौर्य सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर प्रतियोगिता को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने में शिक्षक मिथलेश त्रिवेदी, निधि तिवारी, अमर पाल, श्वेता यादव, संतोष कुमार आदि का सहयोग रहा।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा साहिब श्री गुरूगोविन्द सिंह जी महाराज जी के चारों साहिबजादों की स्मृति में दिनांक 26 दिसम्बर को ‘वीर बाल दिवस’ घोषित किया गया है। उन्होंने कहा था कि सनातन धर्म की रक्षा में साहिब श्री गुरुगोविन्द सिंह महाराज जी एवं चारों साहिबजादों का अमूल्य योगदान है। जिस कारण आज भारत वर्ष अस्तित्व में है। ऐसे महान नायकों की जीवनी एवं इतिहास से प्रत्येक नागरिक को विशेषकर किशोरों एवं नवयुवकों को अवगत कराए जाने की नितान्त आवश्यकता है। ताकि वह इन महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा ले सकें एवं एक सभ्य एवं सशक्त भारत का निर्माण किया जा सके।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...