Breaking News

यहाँ जाने किडनी डैमेज होने से कैसे बचाएं

हमारे शरीर में किडनी की अहमियत काफी ज्यादा है ये फिल्टर की तरह काम करता है. इसके बिना वेस्ट प्रोडक्ट्स को बाहर निकाल पाना मुमकिन नहीं हो पाएगा. अगर टॉक्सिंस शरीर में रह जाएंगे तो कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगेगी. यही वजह है कि हर डॉक्टर #किडनी को सेहतमंद रखने की सलाह देते हैं. हमें हर हाल में गुर्दे को डैमेज होने से बचाना होगा इसके लिए आपको डेली रूटीन में कुछ खास बदलाव करने होंगे.

ज़ेलेंस्की की मेजबानी के एक दिन बाद पुतिन बोले ,रूस यूक्रेन में युद्ध का अंत चाहता

किडनी में अगर किसी तरह की खराबी आ जाती है तो इसके कारण शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं. आइए सबसे पहले जानते हैं कि इन वॉर्निंग साइन को कैसे पहचानें

-स्किन का कलर ज्यादा सफेद हो जाता है
-स्किन बहुत ड्राई हो जाती है.
-नाखूनों में सफेदी आने लगती है
-नाखून कमजोर होने लगते हैं
-खुजली वाले स्ट्रेच मार्क्स आ सकते हैं.

1. वजन को कंट्रोल
बढ़ता हुआ वजन किडनी की सेहत के लिए अच्छा नही होता क्योंकि ये डायबिटीज, हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है. इसके कारण गुर्दे को भी काफी नुकसान पहुंचता है.

2. स्लीप साइकिल को न बिगाड़े
अपने सोने और जागने के टाइम को फिक्स कर लें और इसमें ज्यादा बदलाव न करें. हर दिन तकरीबन 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें ऐसा करने से किडनी की हेल्थ बरकरार रहती है.

3. फिजिकल एक्टिविटीज
अगर आप एक दिन में तकरीबन आधे घंटे तक एक्सरसाइज या कोई और फिजिकल एक्टिविटीज करते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर बेहतर कंट्रोल में रहेगा और गुर्दे से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...