Breaking News

शिया बटर के फायदे जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश, त्वचा और बालों के लिए हैं बेहद लाभदायक

सर्दी हो या गर्मी, सेहत के लिए शिया बटर काफी फायदेमंद होता है। लेकिन परेशानी तब आती है जब स्किन संबंधी परेशानियों जैसे कि कील-मुंहासे और दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए अलग-अलग तरह के नुस्खे अपनाने पड़ते हैं। ऐसा नहीं है कि इनसे कोई फायदा नहीं होता। लेकिन कैसा रहेगा अगर स्किन संबंधी सभी परेशानियों का हल एक ही चीज में मिल जाए?

शिया बटर एक ऐसी ही चीज है। यह हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट है और हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। सबसे पहले तो यह जान लें कि शिया बटर है क्या। यह एक प्रकार का फैट होता है जिसे शिया नाम के पेड़ के नट्स से निकाला जाता है। यह आमतौर पर पश्चिमी अफ्रीका के शिया के पेड़ों से निकाला जाता है। यह भारत सहित अन्य देशों में भी मार्केट में आसानी से उपलब्ध है।
होंठों के लिए –
 शिया बटर एक अच्छा मॉइस्चराइजर है. ये त्वचा में नमी बनाए रखता है. ये फटे और रूखे होठों के लिए फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल लिप बाम के रूप में कर सकते हैं. ये होंठों को नमी और पोषक तत्व देता है.

स्ट्रेच मार्क्स के लिए – गर्भावस्था के समय महिलाओं के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. ऐसे में शिया बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें स्किन हिलिंग प्रोपर्टिज होती हैं. ये निशानों को कम करने में मदद करता है.

एक्जिमा के लिए – शिया बटर में स्टीयरिक एसिड, लिनोलिक एसिड और कैटेचिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये एक्जिमा और सोरायसिस को कम करने में मदद करता है.

बालों का झड़ना कम करने के लिए – बालों का झड़ना कम करने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें कॉपर, जिंक और मैग्निशियम होता है. ये बालों का झड़ना कम करने में मदद कर सकता है.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...