Breaking News

विशेष टीकाकरण अभियान: सम्पूर्ण स्वास्थ्य का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश में विगत साढ़े तीन वर्षों के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं का विकास हुआ है। इतने ही समय में उनतीस मेडिकल कॉलेजों के निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी सक्रियता से कार्य कर रही है। कोविड-19 काल में प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अच्छा कार्य किया है

प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को आगे बढ़ाने का जो कार्य चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ ने किया है। वह अत्यन्त सराहनीय है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने जो लक्ष्य रखा है। प्रदेश सरकार उस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्यपाल द्वारा अठारह साल से कम उम्र के उपचाराधीन बच्चों को गोद लेने की अपील के सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं। इस पहल से इन बच्चों को बेहतर उपचार, देखभाल और पुष्टाहार के साथ परिजनों को भावनात्मक एवं सामाजिक सहयोग भी मिल रहा है।

योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के उनतीस जनपदों में सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान, समस्त जनपदों में विशेष टीकाकरण अभियान, आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन काॅर्ड वितरण अभियान के प्रथम चरण का शुभारम्भ किया। साथ ही बीआरडी मेडिकल काॅलेज, गोरखपुर में नव निर्मित कल्चर एण्ड डीएसटी लैब, राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम विषयक प्रचार प्रसार सामग्री का लोकार्पण किया।

उन्होंने ड्रग रेज़िसटेंट क्षय रोगियों के उपचार के लिए नई औषधि का वितरण भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद प्रदेश में नियमित टीकाकरण का कार्य जारी रहा। टीकाकरण से छूटे ऐसे समस्त बच्चों का टीकाकरण करने हेतु आज से प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया जा रहा है।

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

अविवि के 28 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल को

• परीक्षार्थी 25 अप्रैल से प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ...