Breaking News

पूर्वाेत्तर रेलवे के बादशाहनगर मण्डलीय चिकित्सालय में विशेषज्ञता आधारित सर्जरी की शुरूआत

लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार के दिशा निर्देशन में तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (बादशाहनगर) डॉ अमरेंद्र कुमार के नेतृत्व में बादशाहनगर मण्डलीय चिकित्सालय में विशेषज्ञता आधारित सर्जरी की शुरूआत की गयी। गत दिवस एक महिला रोगी की पित्त की थैली में जमा पथरी को दूरबीन विधि (Laparoscopy) से निकाल कर सफल ऑपरेशन किया गया।

सांसद किरण खेर की एक टिप्पणी पर मचा बवाल, कहा इन लोगो पर जूते चलाने चाहिए

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ अमरेंद्र कुमार ने बताया कि उक्त महिला रोगी जो एक वर्ष से पेट में दर्द, खाना न पचने तथा पेट में गैस की समस्या से रोगग्रस्त थी। रेलवे चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड जॉच के दौरान उनकी पित्त की थैली में पॉच से सात मिलीमीटर के कई पत्थर पाये गये।

पूर्वाेत्तर रेलवे

रेलवे टीम में सर्जन डा प्रशांत कुमार सिंह, सहायक मण्डल चिकित्सा अधिकारी एवं कंसलटेंट डॉ संजीव गुप्ता तथा उनकी सर्जिकल टीम के द्वारा महिला के पित्त की थैली में जमा पथरी को दूरबीन विधि सफलता पूर्वक निकाल लिया गया। यह पद्यति दूरबीन विधि (Laparoscopy) एक मिनिमल एक्सेस शल्य चिकित्सा तकनीक है जिसमें पेट पर तीन या चार छोटे-छोटे चीरे लगा कर आपरेशन किये जाते हैं।

राहुल गांधी के खिलाफ हो सकती निलंबन की कार्रवाई, बीजेपी ने की माफी की मांग

छोटे चीरे और कम टिश्यू डैमेज होने के कारण मरीज़ जल्दी स्वस्थ हो जाता है, मोरबीडीटी भी कम होती है और पेट पर चीरे का कोई बड़ा निशान भी नहीं रहता। बादशाहनगर मण्डल चिकित्सालय में अब मेडिकल केस के आधार पर विशेषज्ञ कंसलटेंट तथा रेलवे चिकित्सकों की संयुक्त टीम द्वारा हड्डी के जोड़ों, रीढ़ की हड्डी एवं कैटेरेक्ट की सर्जरी की जायेगी।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...