Breaking News

स्पेस ट्रैवल पर नहीं करूंगा खर्च, रॉकेट ही सभी समस्याओं का समाधान नहीं: बिल गेट्स

बिल गेट्स ने एक वैश्विक महामारी का अनुमान लगाया था और अब वो जलवायु आपदा  का अनुमान लगा रहे हैं. लेकिन इस बार वो यह भी बता रहे हैं कि इस जलवायु आपदा से कैसे निपटा जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक, बिजनेस मैगनेट गेट्स (Bill Gates) की नई किताब पब्लिश हुई है. इस किताब का नाम “How to Avoid a Climate Disaster” है. इसी किताब के लॉन्च के बाद एक इंटरव्यू में गेट्स ने कहा कि कहा कि टेस्ला और SpaceX के बॉस एलन मस्क  की तरह वो मंगल ग्रह की समस्याओं पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहते हैं. उनकी नज़र धरती पर आने वाली समस्याओं पर है.

कारा स्विशर के साथ अपने इंटरव्यू में गेट्स ने कहा, ‘यह कहना महत्वपूर्ण है कि एलन ने टेस्ला के माध्यम से जो किया वो जलवायु परिवर्तन को लेकर किसी व्यक्ति द्वारा किया गया सबसे बड़ा योगदान है. और आप भी आनते है कि एलन मस्क कमतर आंकना एक अच्छा आइडिया नहीं है.’

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि मस्क के सॉल्युशन को वो वास्तिविक सॉल्युशन के रूप में नहीं देखते हैं. उन्होंने कि वो मंगल के बारे में सोचने वाले व्यक्ति नहीं है. गेट्स यह नहीं मानते हैं कि रॉकेट ही हमारी सभी समस्याओं का समाधान है. इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि टेस्ला जैसी कंपनियां पैसेंजर्स कारों जैसे क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर रही हैं. लेकिन हमें जलवायु परिवर्तन को लेकर बड़े बदलाव के लिए अन्य इंडस्ट्रीज की समस्याओं पर भी ध्यान देना होगा.

गेट्स बताते हैं कि वो स्पेस में किसी रॉकेट में ट्रैवल करने की जगह खसरे के टीके (Measles Vaccines) पर अपना पैसा खर्च करना पंसद करेंगे. उन्होंने कहा, ‘मैं बहुत ज्यादा पैसे नहीं खर्च करूंगा क्योंकि मेरी संस्था 1,000 डॉलर में खसरे का टीका खरीदकर जिंदगियां बचा सकेगी. मैं कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में सोचता हूं. मैं उस 1,000 डॉलर को खसरे के टीके के लिए इस्तेमाल करना पसंद करूंगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

मलयेशिया के विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, आपसी रिश्तों समेत इन मुद्दों पर चर्चा

भारत और मलयेशिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती आ रही है। दोनों देशों के ...