Breaking News

माहवारी स्वच्छता प्रबंधन कार्यक्रम संचालन का शुभारम्भ कल

लखनऊ। महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री स्वाती सिंह, टाटा वाटर मिशन द्वारा लखनऊ के सरोजिनी नगर ब्लाक में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन कार्यक्रम के संचालन का शुभारम्भ शुक्रवार (3 सितम्बर) को मध्यान 12 बजे किया जायेगा। “अस्तित्व एक पहचान” परियोजना के अंतर्गत 4000 किशोरियों और महिलाओं को माहवारी स्वास्थ्य स्वच्छता एवं प्रबंधन के बारे में जागरूक किया जायेगा।

यह कार्यक्रम माहवारी से जुड़े मिथकों, गलत मान्यताओं एवं धारणाओं के बारे में समाज को जागरूक करता है और माहवारी से जुड़े स्वच्छता एवं प्रबंधन संबंधी सकारात्मक व्यवहारों को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। यह कार्यक्रम महिलाओं के स्वास्थ्य एवं वातावरण की सुरक्षा हेतु इस्तेमाल किये गये माहवारी उत्पादों का सुरक्षित निस्तारण एवं कम लागत वाले माहवारी उत्पादों के प्रयोग के लिए प्रेरित करता है।

अस्तित्व परियोजना की उपलब्धियों का विस्तार करने के लिए टाटा वाटर मिशन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा एवं समूह स्वास्थ्य सखी आदि के लिए संवेदन कार्यशालाओं एवं प्रशिक्षण का आयोजन किया जायेगा। उद्घाटन समारोह में टाटा वाटर मिशन के सहयोग से स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को स्वावलंबन एवं अजीविका के अवसर उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से क्लाथ पैड स्टिचिंग इकाई की स्थापना विकास खण्ड सरोजिनी नगर ब्लाक आंफिस में की जा रही है जिसका उद्घाटन मंत्री स्वाति सिंह के द्वारा किया जायेगा।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सड़क किनारे पड़ा मिला युवक का शव, चेहरे पर थे चोट के निशान; घरवाले बोले-हत्या की गई

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में रविवार की सुबह युवक का शव गांव से करीब 300 ...