Breaking News

नुक्कड़ नाटक से दिया डेंगू-मलेरिया से बचाव का संदेश

• घर व आसपास न होने दें जलजमाव, पानी के स्रोतों की सफाई से होगा बचाव

• स्वास्थ्य विभाग सक्रिय, जनमानस को भी जागरूक व सतर्क रहना जरूरी-डीएमओ

कानपुर नगर। मच्छरों से होने वाली डेंगू, मलेरिया तथा चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए सोमवार को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के निर्देशन एवं जिला स्वास्थ्य समिति के सहयोग से फैमिली हेल्थ इंडिया के सिविक एक्शन युवा स्वयं सेवकों की टीम ने मां कांशीराम जिला संयुक्त चिकित्सालय सहित सीएमओ कार्यालय, रामादेवी में डेंगू और मलेरिया बचाव विषयक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया।
नुक्कड़ नाटक की शुरुआत युवाओं ने चेतना गीत.. तू जिंदा है तो जिन्दगी की जीत पर यकीन कर,अगर कहीं है स्वर्ग तो उतार ला जमीन पर…. गाकर की।

नुक्कड़ नाटक से दिया डेंगू-मलेरिया से बचाव का संदेश

नाटक में आगे दिखाया गया कि किस तरह से गन्दगी और पानी के ठहराव से मच्छर पैदा होते हैं और मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और फाइलेरिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं, हम साफ सफाई अपनाकर मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं और मलेरिया एवं डेंगू जैसी मच्छर जनित बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

👉SGPGI: जीवन रक्षक दवाओं की खरीद में हेराफेरी की आशंका, दवाओं की गुणवत्ता जांचने वाली कमेटी की सूची लीक

यदि डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए नियमित रूप से समुदाय द्वारा मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए गतिविधियां की जाएं और हम सभी साफ-सफ़ाई का ध्यान रखेंगे तो हमारी बस्ती के लोगों में यह बीमारियां नहीं होंगी। साथ ही यह भी दिखाया गया कि बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें। निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जहां पर खून की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है।

नुक्कड़ नाटक से दिया डेंगू-मलेरिया से बचाव का संदेश

जिला मलेरिया अधिकारी एके सिंह ने बताया कि जल जमाव होने से मच्छर जनित रोग डेंगू का प्रभाव बढ़ने लगता है। घर व आसपास कहीं भी एक सप्ताह से अधिक पानी जमा न होने दें, क्योंकि साफ पानी में ही डेंगू का मच्छर ‘एडीज़’ पनपता है। इस मच्छर की पहचान सफ़ेद धारियों से होती है और यह दिन में ही काटता है। साथ ही कहा कि डेंगू की रोकथाम और प्रभावी कार्रवाई के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद के जिन क्षेत्रों में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के पॉज़िटिव रोगी मिल रहे हैं, वहाँ नगर निगम की ओर से एंटी लार्वा छिड़काव और फॉगिंग का कार्य निरंतर किया जा रहा है।

नुक्कड़ नाटक से दिया डेंगू-मलेरिया से बचाव का संदेश

ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज विभाग के सहयोग से एंटी लार्वा छिड़काव और फॉगिंग की जा रही है। विभागीय कर्मी रोकथाम और नियंत्रण के लिए निरंतर कार्रवाई कर रहे हैं और साथ ही लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। इसके लिए जनमानस को भी जागरूक और सतर्क रहने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी एके सिंह, सहायक मलेरिया अधिकारी यूपी सिंह, भूपेंद्र सिंह, कुशल पाल सिंह, एम्बेड परियोजना के जिला समन्वयक सम्मान सिंह एवं सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के युवा समन्वयक आशीष राय सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

पर्यावरण संरक्षा जागरूकता के लिए बस्ती स्टेशन पर रेल कर्मियों ने बोर्ड एवं बैनर के माध्यम से यात्रियों को किया जागरूक

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण को अनुकूल करने हेतु ...