Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्याल की एनसीसी गर्ल्स बटालियन की छात्राओं ने आयोजित किया “स्वच्छ नदियां स्वस्थ जीवन” विषयक पुनीत सागर अभियान

लखनऊ। स्वच्छ नदियां स्वस्थ जीवन विषयक उद्देश्य को लेकर आज (29 सितंबर 2022) को नवयुग कन्या महाविद्यालय, राजेंद्र नगर लखनऊ की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग के कैडेटों ने पुनीत सागर अभियान के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें पोस्टर तथा वीडियो के माध्यम से इस अभियान के बारे में जानकारी देने का एवं जनसाधारण को जोड़ने का प्रयास किया गया ई। उक्त कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन एनसीसी निदेशालय नई दिल्ली के दिशा निर्देशन में किया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस अभियान में कैडेट तनु सारस्वत, प्रिया यादव, सुप्रिया गोपाल, दीपाली तिवारी, कीर्ति मिश्रा, सगलगुन कौर, जया दुबे, वर्षा यादव, रिया कश्यप, रूपा दीक्षित, रोशनी सिंह लोधी , अनन्या पाठक, स्वाति त्रिपाठी, खुशी कनौजिया, नंदिनी सिंह, वसुंधरा गंगवार, दीपांशी आदि ने सक्रिय भागीदारी की।

अभियान का नेतृत्व करते हुए एनसीसी अधिकारी मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी ने विशेष रूप से इस बात पर बल दिया कि युवा किसी भी बदलाव को लाने में सक्षम हैं। इसी कारण से भारत सरकार द्वारा युवाओं अर्थात एनसीसी कैडेट्स को इस अभियान से जोड़ा गया है।

इस देश के नागरिक होने के नाते हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि इस जन आंदोलन को सफल बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपनी भूमिका का निर्वाह पूरी जिम्मेदारी के साथ करें तथा आस्था /धर्म के नाम पर अपने जल स्रोतों को प्रदूषित करना बंद करें, क्योंकि प्रदूषित जल जनजीवन पर दुष्प्रभाव डालता है। जिससे सभी का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इसलिए एक स्वस्थ और प्रगतिशील देश के लिए सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।

प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने एनसीसी कैडेट्स के द्वारा किए जाने वाले इस कार्य की सराहना करते हुए इस बात पर बल दिया कि पर्यावरण की दृष्टि से भी जल को स्वच्छ रखना आवश्यक है। इससे हमारी bio-diversity भी प्रभावित होती है इसलिए सभी को इस अभियान से जुड़ना होगा क्योंकि जल ही जीवन है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

• सोशल मीडिया सहित अन्य प्लेटफार्म क्लाउड कंप्यूटिंग स्टोरेज से संचालितः गौरव सक्सेना अयोध्या। डाॅ ...