Breaking News

मुस्लिम भाई अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए मनाए बकरीद का त्योहार: रानू खान

औरैया। ईद-उल-फितर के बाद मुस्लिम समुदाय का सबसे बड़ा त्योहार ईद-उल-जुहा यानी बकरीद है। इस बार यह त्यौहार एक अगस्त शनिवार को मनाया जाएगा। इस दिन मुसलमानों की कुर्बानी देने की प्रथा है। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते सरकार ने घर पर ईद की नवाज और कुर्बानी देने को कहा है।

मीठी ईद के बाद बकरीद इस्लाम धर्म का त्योहार माना जाता है। इस त्यौहार को मुख्य रूप से कुर्बानी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मुस्लिम समुदाय बकरे की कुर्बानी देता है। हजरत इब्राहिम को अल्लाह का पैगम्बर बताया जाता है। इब्राहिम का ताउम्र दुनिया की भलाई के कार्यो में जुटे रहे। उनका सारा जीवन जनसेवा और समाज सेवा में ही बीता।

करीब 90 वर्ष की उम्र तक उनके कोई संतान नहीं हुई तब उन्होंने खुदा की इबादत की और उन्हें चांद सरीखा इस्माइल मिला।हजरत इब्राहिम को सपने में आदेश हुआ कि खुदा की राह में कुर्बानी दो, उन्होंने पहले ऊंट की कुर्बानी दी, उन्हें फिर सपना आया कि अपनी सबसे प्यारी चीज कुर्बान कर दो। इस पर इब्राहिम ने अपने सबसे प्यारे जानवर की कुर्बान दी लेकिन उन्हें फिर सपना आया और उन्होंने सबसे प्यारी चीज कुर्बान करने का आदेश हुआ। अपने सभी प्रिय जानवर कुर्बान करने के बाद अल्लाह पर भरोसा रखते हुए इब्राहिम ने अपने बेटे इस्माइल को कुर्बान करने का निर्णय लिया। और अपनी पत्नी को उसे तैयार करने के लिए कहा। उनकी पत्नी ने ऐसा ही किया और इसके बाद इब्राहिम अपने बेटे को लेकर कुर्बानी देने के लिएचल दिये।

अल्लाह ने इब्राहिम की निष्ठा को देखा तो उनके बेटे की कुर्बानी कुर्बानी की जगह बकरे की कुर्बानी में बदल दिया। इब्राहिम के विश्वास और कुर्बानी से खुश होकर अल्लाह ने उन्हें पैगंबर बना दिया। इस्लामिक इतिहास में इस घटना के बाद से ही बकरे की कुर्बानी देने की परंपरा चली आ रही है।

समाज सेवी रानू खां ने बिधूना के समेत प्रदेश भर के मुस्लिम समुदाय के लोगो से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रिमत बीमारी के चलते सभी लोग इस त्योहार को अपने घरों में रहकर ही मनाएं। जिससे कि सभी लोगों का परिवार इस कोरोना बीमारी से सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा कि हम सभी को इस संक्रिमत बीमारी से डटकर मुकाबला करना होगा। इसके लिए बिधूना में लगने वाले जांच कैम्पों में जाकर लोग अपनी कोरोना की जांच जरूर करवाये। जिससे की आप सुरक्षित रहेंगे और आपके परिवार के सदस्य भी सुरक्षित रहेंगे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...