Breaking News

बिधूना में छात्रों ने रैली निकाल लोगों को किया जागरूक

कैथावा गांव का भ्रमण कर शराब पीने से होने वाले नुकसान को बताया राबाविकां कार्यक्रम में प्रस्तुत करेंगे ‘‘शराब मुक्ति के प्रति जागरूक’’ प्रोजेक्ट

बिधूना। शुक्रवार को वैदिक इंटर कालेज दिबियापुर में शुक्रवार को आयोजित तीसवें राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के अंतर्गत बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने वाली प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में भाग लेने से पूर्व गुरूवार को नेहरू स्मारक इंटर कालेज कैथावा के छात्र/छात्राओं ने कैथावा गांव की गलियों में भ्रमण कर शराब मुक्ति के लिए लोगों को जागरूक किया।

उक्त प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में क्षेत्र के ग्राम कैथावा में स्थित नेहरू स्मारक इण्टर काॅलेज के दो छात्र रवीनाथ व प्रीती शर्मा भाग लेंगे। जिन्होंने अपना प्रोजेक्ट ‘‘शराब मुक्ति के प्रति जागरूक’’ को तैयार किया है। जिसको लेकर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा गुरूवार को विद्यालय से लेकर कैथावा गांव तक रैली निकालकर लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया एवं इस दौरान #महिला सशक्तिकरण को बढावा देने की बात कही गयी।

छात्र रवीनाथ एवं छात्रा प्रीती शर्मा के नेतृत्व में विद्यालय से छात्रों द्वारा निकाली गयी जागरूकता #रैली के दौरान छात्रों ने कैथावा गांव में पहुंचकर 40 से 50 घरों में सर्वे किया गया। इसके अलावा शराब पीने से होने वाले नुकसान को बताया गया। साथ ही महिलाओं को जागरूक कर बताया कि शराब हमारे शरीर को कैसे खोखला करती है। यह हमारे लीवर व मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव डालती है जिससे हमें शारीरिक, मानसिक व आर्थिक नुकसान पहुंचाती है। इस मौके पर प्रधानाचार्य ब्रहमदेव त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस सीखने सिखाने की एक सतत प्रक्रिया है।

बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए एक पहल है। रैली का आयोजन प्रधानाचार्य ब्रहमदेव त्रिपाठी के नेतृत्व में कराया गया एवं प्रोजेक्ट का कार्य प्रोजेक्ट प्रभारी सुधीर कुमार सिंह, दिलीप सिंह, व अवधेश तिवारी के दिशा निर्देश में सम्पन्न हुआ। इस मौके पर धर्मेन्द्र कुमार, अनीता, रानी वर्मा, आरती, चन्द्रवर्धन देव सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...