Breaking News

बिधूना में डीएपी की किल्लत से किसान परेशान, रूरूकलां समिति पर किसानों ने धरना दे किया हंगामा

• आंकिक बोले चैक जमा फिर भी नहीं आयी डीएपी

बिधूना। तहसील क्षेत्र में गेहूं की बुवाई चल रही है और सहकारी समितियों पर डीएपी की किल्लत बनी हुई है। स्टॉक खत्म होने की वजह से किसानों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। बिधूना क्षेत्र की रुरुकलां सहकारी समिति पर भी ऐसा ही नजर देखने को मिला। यहाँ की समिति पर भी डीएपी का स्टॉक खत्म हो गया। जिसकी वजह से वितरण नहीं हो सका। डीएपी लेने पहुंचे किसानों ने समिति पर खाद न मिलने से आक्रोशित होकर धरना प्रदर्शन किया। और काफी समझाने के बाद सभी किसान शांत हुए।

अछल्दा ब्लॉक के गाँव रुरुकलां में हरचंदपुर मार्ग पर स्थित सहकारी समिति पर गुरुवार की सुबह से किसानों की लंबी कतार लग गयी। लेकिन सुबह दस बजे के बाद भी डीएपी का वितरण नहीं हुआ, तो किसानों को बेचैनी हुई। पता करने पर बताया गया कि डीएपी उपलब्ध ही नहीं है। इस पर किसान आक्रोशित हो गए और समिति पर ही धरना देने लगे।

करीब आधा घंटे तक किसानों का प्रदर्शन चलता रहा। सूचना मिलने पर गाँव के कुछ भले लोगो द्वारा किसानों को समझाकर शांत किया। लोगों ने बताया कि हर साल ऐसा ही होता है, कि किसानों को #डीएपी समय पर उपलब्ध नही हो पा रही‌ है। क्या कारण है कि सरकार इस विषय को गंभीरता से नहीं लेती है। इस मौके पर अरूण कुमार, कमलेश कुमार, बदन सिंह, पदम सिंह, बृजेश कुमार, संजीव कुमार, राजीव कुमार, सुरेश चंद्र, वीरपाल आदि किसान मौजूद रहे।

समिति के अकाउंटेंट प्रशान्त कुमार से बात की तो उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा जिला सहायक निबंधक सहकारी समितियां उत्तर प्रदेश को शिकायत की गयी है कि आपके द्वारा डीएपी खाद का आवंटन किया गया था। जिसमें साधन सहकारी समिति रुरुकलां का 300 बोरी का आवंटन था। मेरी गुड्स फॉर पेमेंट की चेक भी जमा थी। लेकिन #PCF द्वारा मेरे यहां कोई खाद नहीं भेजी गई।

उसके बाद मैंने फोन पर कई बार संपर्क किया मगर जवाब संतोषजनक नहीं मिला। अभी बात में बात करने पर उन्होंने बताया खाद खत्म हो गई है और खाद मैनपुरी भेज दी गई है। समिति की इस समस्या से प्रशांत ने सभी किसानों को भी अवगत करा दिया है। फिलहाल उनकी बात से सभी किसान भाई शांति से घर लौट गये। मगर क्षेत्र के किसान कब तक शांत रहेंगे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

मथुरा मामले में सड़कों पर उतरे हिन्दू महासभा कार्यकर्ता होंगे सम्मानित, कार्यकर्ताओं में उत्साहवर्धन के लिये पार्टी ने उठाया कदम-ऋषि त्रिवेदी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। अखिल भारत हिन्दू महासभा अब सड़कों पर ...