Breaking News

नहीं लगानी होगी लाइन, परीक्षा की समस्याएं छात्र दर्ज करा सकेंगे ऑनलाइन

• एकेटीयू ने छात्रहित में परीक्षा सं संबंधित समस्याओं और शिकायतों के लिए बनाया गूगल लिंक, छात्र विश्वविद्यालय आने की बजाए लिंक पर कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के छात्रों को अब परीक्षा से संबंधित समस्याओं के लिए विश्वविद्यालय नहीं आना पड़ेगा। उनकी परेशानी को देखते हुए कुलपति प्रो आलोक कुमार राय के निर्देश पर परीक्षा विभाग ने गूगल लिंक बनाया है। इस लिंक पर छात्र अपनी समस्याएं दर्ज करा सकते हैं।

रिजल्ट, डिग्री के लिए आते हैं विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय से प्रदेश भर के करीब साढ़े सात सौ से ज्यादा संस्थान संबद्ध हैं। जिनमें लाखों की संख्या में विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। कई बार छात्र डिग्री, रिजल्ट, मार्कशीट सहित परीक्षा से संबंधित अन्य कामों के लिए विश्वविद्यालय आते हैं।

👉राहुल गांधी की संसद सदस्यता छिनने के बाद कांग्रेस मुख्यालय पर बुलडोजर, तोड़ दिया गया पूरा…

दूरदराज के छात्रों को विश्वविद्यालय आने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। न केवल छात्रों का समय खराब होता है बल्कि आने-जाने में काफी खर्च भी आता है। इसलिए छात्रहित को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय ने गूगल लिंक बनाया है। छात्र परीक्षा से संबंधित अपनी सभी समस्याएं और प्रकरण गूगल लिंक पर ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। गूगल लिंक पर छात्रों की आयी शिकातयों और समस्याओं का जल्द निस्तारण किया जाएगा।

छात्रहित में लिये जा रहे निर्णय

विश्वविद्यालय अपने छात्रों को हर तरह की सुविधा मुहैया कराने का प्रयास कर रही है। जिससे कि छात्र बिना किसी परेशानी के अपनी पढ़ाई अच्छे ढंग से कर सकें। इसी कड़ी में परीक्षा संबंधित कार्यों के लिए गूगल लिंक जारी किया गया है। इसके पहले भी छात्रहित में तमाम फैसले लिये जा चुके हैं।

👉छह साल यूपी खुशहाल

हिंदी पट्टी के छात्रों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय ने नई शिक्षा नीति को लागू किया है। इसके तहत इंजीनियरिंग के छात्रों को अंग्रेजी के साथ ही हिंदी में भी पढ़ाया जा रहा है। साथ ही प्रश्नपत्र भी अंग्रेजी और हिंदी दोनों में दिये जा रहे हैं।

इससे न केवल छात्रों को काफी फायदा हो रहा है बल्कि वो आगे भी बढ़ रहे हैं। यही नहीं विश्वविद्यालय छात्रों को स्वरोजगार के प्रति भी प्रेरित करते हुए इनोवेशन और स्टार्टअप को भी बढ़ावा दे रहा है। विश्वविद्यालय के इनोवेशन हब के जरिये तमाम छात्र और छात्राएं अपने स्टार्टअप को आगे बढ़ा रहे हैं।

👉लखनऊ विश्वविद्यालय: Saturday Seminar में “केल्सन के शुद्ध विधि का सिद्धान्त” पर व्याख्यान

इसी तरह कैंपस प्लेसमेंट के जरिये काफी संख्या में छात्रों को मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने का मौका मिला है। वहीं, विश्वविद्यालय ने छात्रों की प्रतिभा को मंच देने के लिए टेक्नो फेस्ट का भी आयोजन किया। जिसमें प्रदेश भर के आये इंजीनियरिंग के छात्रों ने अपने बनाये मॉडल के साथ प्रतिभाग किया।

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...