पुलिस अधीक्षक ने मानचित्र का किया अनावरण

कानपुर देहात। पुलिस विभाग के मानचित्र को हस्त लिखित रूप से तैयार करके प्रमुख साहित्यकार विजय शंकर कौशल ने पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी को उनके आवास पर समर्पित किया। इस अवसर पर श्री चौधरी ने पहले मानचित्र का फीता काटकर अनावरण किया और उसके बाद पुलिस विभाग की ओर से इस मानचित्र को ग्रहण किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से विजय शंकर कौशल का यह प्रयास पुलिस विभाग के लिए एक उपहार जैसा है और इससे पूरे जिले में जहां जहां पर भी पुलिस के थाने और पुलिस चौकियां स्थापित हैं वहां तक पहुंचने में रूट चार्ट के रूप में उल्लेखनीय योगदान रहेगा।

बताते चलें की उक्त पुलिस मानचित्र में जनपद के सभी 16 थाने एवं सभी 36 पुलिस चौकियों के कार्यालयों तक जाने का मार्ग चिन्हित किया गया है। कानपुर देहात को लंबे समय से इस मानचित्र की आवश्यकता थी और इसके लिए कई नक्शा नवीशो से संपर्क किया गया था। क्योंकि अब नक्शा बनाने वाले बहुत कम लोग बचे हैं ऐसे में इस चुनौती को विजय शंकर कौशल ने संपादित करने का बीड़ा उठाया और 1 महीने के अथक प्रयासों से इस मानचित्र को तैयार कर पुलिस विभाग को समर्पित किया। विभाग की ओर से जिले के कप्तान केशव कुमार चौधरी ने इस मानचित्र को ग्रहण किया। इस अवसर पर पुलिस विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों सहित समाजसेवी वीरेंद्र गुप्ता, रजनीश कुमार, वर्तिका सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

Loading...

विजय शंकर कौशल ने बताया कि इस मानचित्र में पुलिस के थानों और चौकियों तक पहुंचने के सभी प्रमुख मार्ग प्रदर्शित किए गए हैं तथा अलग-अलग रंगों से प्रमुख कस्बों और गांवो का चिन्ह अंकन किया गया है। निश्चित रूप से इस मानचित्र के द्वारा पुलिस के अधिकारियों को जनपद के भ्रमण में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि जनपद में किसी भी विभाग में अगर विकास संबंधी किसी कार्य में उनको सेवा का अवसर मिलता है तो वह एक नागरिक होने के नाते इस जिम्मेदारी को जरूर पूरा करेंगे।

रिपोर्ट-अवधेश कुमार सिंह

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

भारतीय अमेरिकी गीतांजलि राव बनी TIME की पहली ‘ किड ऑफ द ईयर ‘

TIME मैगज़ीन के इतिहास में पहली बार एक 15 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी अपने “आश्चर्यजनक कार्य” के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *