Breaking News

टीसीपीएल कैपिटल फूड्स, ऑर्गेनिक इंडिया का करेगी अधिग्रहण, सात हजार करोड़ रुपये है कंपनी का संयुक्त मूल्य

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपीएल) ने शुक्रवार को सात हजार करोड़ रुपये के संयुक्त उद्यम मूल्य पर कैपिटल फूड्स के अधिग्रहण की घोषणा की। नवीनतम खरीद टाटा समूह की कंपनी को तेजी से बढ़ते और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में मजबूती प्रदान करेगी।

टाटा समूह की शाखा टीसीपीएल 5,100 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्यांकन पर कैपिटल फूड्स के 100 प्रतिशत इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण करेगी, जिसके पास चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स जैसे ब्रांड हैं।

टीसीपीएल 1,900 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर ऑर्गेनिक इंडिया का भी अधिग्रहण करेगी, जो स्वास्थ्य और कल्याण श्रेणी में काम करती है। इस कदम से टीसीपीएल को पैक्ड फूड सेगमेंट में अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने में मदद मिलेगी। टीसीपीएल एक ऐसी कंपनी है जो खुद को एक पूर्ण फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनी (एफएमसीजी) में बदल रही है।

तीन साल के अंदर हासिल होगी हिस्सेदारी
टीसीपीएल ने सभी नकद सौदे में अपने विभिन्न शेयरधारकों से कंपनी की 75 प्रतिशत इक्विटी शेयरधारिता के अधिग्रहण के लिए कैपिटल फूड्स के मौजूदा प्रमोटरों और शेयरधारकों के साथ एक शेयर खरीद समझौता और शेयरधारक समझौता किया है। शेष 25 फीसदी हिस्सेदारी तीन साल के भीतर हासिल कर ली जाएगी।

फैब इंडिया के स्वामित्व वाला ऑर्गेनिक फूड चाय, इन्फ्यूजन, हर्बल सप्लीमेंट और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों सहित जैविक उत्पादों के निर्माण और बिक्री के व्यवसाय में है। टीसीपीएल ने कहा, यह भी एक पूर्ण नकद सौदा है और इसके तीन महीने के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। कैपिटल फूड्स में भी, टीसीपीएल को उम्मीद है कि 75 प्रतिशत इक्विटी शेयरधारिता का अधिग्रहण 31 मार्च, 2024 से पहले पूरा हो जाएगा।

मार्च अंत में कितना था राजस्व
31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में कैपिटल फूड का राजस्व 705.5 करोड़ रुपये और ऑर्गेनिक इंडिया का राजस्व 324.4 करोड़ रुपये था। ऑर्गेनिक इंडिया जिन श्रेणियों में मौजूद है, उनका भारतीय बाजार में सात हजार करोड़ रुपये और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 75 हजार करोड़ रुपये है, जहां टाटा कंज्यूमर की मजबूत उपस्थिति है।

कैपिटल फूड्स के अधिग्रहण से टीसीपीएल को अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने और अपने पेंट्री प्लेटफॉर्म को और मजबूत करने में मदद मिलेगी। जिन श्रेणियों में कैपिटल फूड्स संचालित होता है, उनका कुल आकार 21,400 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

बता दें कि टीसीपीएल का वित्त वर्ष 2023 में राजस्व 13,783 करोड़ रुपये था, जिसके पास टाटा टी, टेटली और टाटा साल्ट जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड हैं। 2011 में, टीसीपीएल ने अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए बेंगलुरु स्थित कोट्टारम एग्रो फूड्स को 155.8 करोड़ रुपये में अधिग्रहित किया।

About News Desk (P)

Check Also

लंदन की टिफिन सर्विस में दिखी मुंबई के डब्बेवालों जैसी व्यवस्था, आनंद महिंद्रा ने साझा किया वीडियो

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में डब्बावाला काफी मशहूर है। लंबे समय से मुंबई के विभिन्न ...