Breaking News

साफ सफाई में लापरवाही बरतने वालों पर करें कार्रवाई : हेमंत राव

औरैया। जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के किये जा रहे उपायों की समीक्षा करने आये नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने अपने दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन जिला संयुक्त चिकित्सालय में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर, नगरीय क्षेत्र के तिलक नगर, ठठराई व बनारसीदास वार्डों एवं ग्राम पंचायत नरोत्तमपुर का निरीक्षण कर साफ सफाई में लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

अपर मुख्य सचिव ने कोविड कंट्रोल सेंटर के निरीक्षण के दौरान वहां पर रखी जा रही सूचनाओं को देखा, सैम्पलों में पॉजिटिव एवं निगेटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों को उनकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने की प्रक्रिया के संबंध में सीएमओ से जानकारी ली। जिस पर सीएमओ डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों की रिपोर्ट आने पर तत्काल उनके पते पर एंबुलेंस भेजकर उनके उपचार की व्यवस्था की जा रही है तथा नेगेटिव रिपोर्ट आने वाले व्यक्तियों को रिपोर्ट कंट्रोल रूम से उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने कहा कि नेगेटिव रिपोर्ट वाले व्यक्तियों को व्हाट्सएप, एसएमएस, ई-मेल जो भी सुलभ हो उससे अवगत कराया जाए। एंबुलेंस की उपलब्धता के संबंध में सीएमओ द्वारा बताया गया कि एंबुलेंस की पर्याप्त उपलब्धता है। इस पर उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में सभी एंबुलेंस की लोकेशन रखी जाए। सीएमओ ने बताया कि जनपद के प्रत्येक विकास खंड एवं नगर क्षेत्र में दो-दो सर्विलांस टीम टेस्टिंग हेतु तैनात है। जिस पर उन्होंने निर्देश दिए कि प्रतिदिन सर्विलांस टीम के भ्रमण का पूर्ण विवरण कंट्रोल रूम में रखा जाए।

सीएमओ ने बताया कि जनपद में 144 व्यक्तियों को होम आइसोलेट किया गया है। जिस पर नोडल अधिकारी ने होम आइसोलेट एक मरीज से दूरभाष पर बात की व उसके हालचाल एवं मिल रहे उपचार के संबंध में जानकारी ली, और कहा कि कोविड सेंटर का संचालन शासन की गाइड लाइन से ही किया जाए।

इसके बाद नोडल अधिकारी ने नगर पालिका परिषद औरैया के वार्ड तिलक नगर उत्तरी, वार्ड ठठराई तथा वार्ड बनारसीदास पूर्वी का निरीक्षण किया। जानकारी लेने पर अधिशासी अधिकारी द्वारा बताया गया कि तिलक नगर उत्तरी वार्ड में 1100 मकान व जनसंख्या 3090, ठठराई वार्ड में 625 मकान व जनसंख्या 3919 और बनारसीदास पूर्वी वार्ड में 650 मकान व जनसंख्या 3860 है। वार्ड के निवासियों से बात करते हुए उनके द्वारा बताया गया कि जलापूर्ति समय से हो रही है। वार्ड की गलियों एवं नालियों की सफाई के संबंध में भी लोगों द्वारा संतोषजनक जवाब दिया गया।

बनारसी दास पूर्वी वार्ड के निरीक्षण के समय नोडल अधिकारी ने पाया कि गलियों में कई जगह इंटरलॉकिंग बैठ गई है। इस संबंध में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका द्वारा बताया गया कि कुछ समय पूर्व जल निगम के द्वारा पाइप लाइन बिछाई गई जिसके कारण इंटरलॉकिंग क्षतिग्रस्त हो गई है। उन्होंने ईओ को जल निगम से संपर्क कर गलियों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए।

इसके बाद उन्होंने ग्राम पंचायत नरोत्तमपुर का भी निरीक्षण किया समीक्षा के दौरान गांव में साफ सफाई कराए जाने के संबंध में जानकारी ली, जिस पर ग्राम पंचायत सचिव पीयूष शुक्ला व ग्राम विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक शनिवार व रविवार को ग्राम में तैनात सफाई कर्मी उषा देवी ग्राम में सफाई का कार्य करती है, इसके अतिरिक्त सोमवार से शुक्रवार तक न्याय पंचायत स्तर पर गठित टीमों द्वारा रोस्टर के अनुसार ग्राम में सफाई कार्य किया जाता है।

ग्राम में भ्रमण के दौरान कई नालियों में जलभराव पाया गया एवं वहां कुछ ग्राम वासियों द्वारा बताया गया कि नहर के पास वाले मकानों की तरफ नालियों में सफाई नहीं होती है। इस पर नोडल अधिकारी द्वारा नाराजगी जताई गई और कहा कि आगे से इस प्रकार की कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए, यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी लापरवाही बरते तो उस पर कार्यवाही की जाए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रेखा एस चौहान, अपर जिलाधिकारी न्यायिक एमपी सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...