Breaking News

जिनकी कार्य प्रगति शून्य हो उनके विरूद्ध  करें कार्रवाई : वैभव श्रीवास्तव

रायबरेली। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने बचत भवन सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की आयोजित बैठक अध्यक्षता करते हुए कहा कि जनपद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम, नियमित टीकाकारण, परिवार कल्याण कार्यक्रम, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण आदि के साथ ही आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना, जननी सुरक्षा का क्रियान्वयन प्रभारी तरीके से किया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य कार्यक्रमों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति न पाये जाने पर डलमऊ, डीह, हरचन्दपुर, जगतपुर, नसीराबाद, सरेनी, शिवगढ़, ऊचाहार आदि सहित कई एमओआईसी, चिकित्सा अधीक्षक को कड़ी फटकार लगाते हुए समस्त एमओआईसी चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य कार्यक्रम में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाई जाये तथा जननी सुरक्षा योजना भुगतान के लाभार्थियों व आशाओं को ससमय भुगतान करे साथ शत-प्रतिशत किया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने एमओआईसी सहित चिकित्सा अधीक्षक महिला पुरूष को निर्देश दिये कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, जिन जननी सुरक्षा योजना में स्वास्थ्य कर्मियो की प्रगति शून्य है यह अपने कार्यो निष्क्रय उनकी विरूद्ध नियामानुसार कार्यवाही करें। जननी सुरक्षा के कार्यक्रम प्रसव व प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना में लम्बित स्थिति सहित आरसीएच पोर्टल राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन आदि में अपेक्षित प्रगति लाई जाये। भुगतान सम्बन्धी कार्यो में विशेष सर्तकता बरते नियमों की अनदेखी न हो। जिन स्वास्थ्य कर्मियों के लक्ष्य व स्वास्थ्य कार्यो में खर्च की प्रगति शून्य है अपने कार्यो निष्क्रय उनकी विरूद्ध नियामानुसार कार्यवाही करें।
जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना के लाभाथियों के भुगतान, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन आदि लक्ष्य की पूर्ति न पाये जाने पर महाराजगंज भावेश यादव का वेतन रोकने व नसीराबाद, सलोन के चिकित्सा अधीक्षक सहित एसीएमओं खालिद रिजवान का एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री पीडि़त सहायता कोष में देने के लिए निर्देश दिये तथा सलोन, ऊँचाहार, बछरावां, डीह, शिवगढ़ आदि एमओआईसी द्वारा लक्ष्यों व स्वास्थ्य कार्यो के बारे में सही जानकारी न दिये जाने व लक्ष्यों की प्रगति एवं स्वास्थ्य कार्यो में खर्च कम होने पर प्रविन्दा प्रविष्टि स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को लिए निर्देश दिये।
जेएसवाई का खर्च सरकार की मंशा के अनुरूप खर्चा कर योजनाओं के क्रियान्वयन में अपेक्षित प्रगति लाये। सरकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु धन की कोई कमी नही है पर खर्च न करना यह ठीक नही है सरकार धन इसलिए देती है कि खर्चा कर शासकीय कार्यो के क्रियान्वयन में अपेक्षित गति मिले। डा0 खालिद रिजवान द्वारा बताया कि कोरोना हामारी के कारण स्वास्थय गतिविधियाँ कम हुए है इसके कारण गर्भवती महिलाएं और बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गए थे वंचित गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए स्वाथ्य विभाग 1 नवम्बर से 31 जनवरी तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाने जा रहा है। इस टीकाकरण अभियान के लिए 3813 गर्भवती महिलाओं और 3978 टीकाकरण से वंचित बच्चों को चिन्हित किया गया है। इस विशेष टीकाकरण अभियान में कोविड-19 के दौरान वह बच्चे जी कुछ टीकाकरण से वंचित रह गए थे साथ ही ऐसे बच्चे जिन्हें कोई भी टीका नहीं लगा था उन सभी को चिन्हित कर लिया गया है।
विशेष टीकाकरण अभियान के लिए टीकाकरण से वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिये आशा कार्यकर्ताओं ने घर-घर भ्रमण कर उनका डाटा एकत्र किया है। जिसमें 0-1 साल के बच्चों की संख्या 30,952 है। इस विशेष अभियान के दौरान बीसीजीए ओरल पोलियो, पेंटा पीसीबी, एमआर और डीपीटी आदि जीवन सुरक्षा टीके लगाये जायेंगे। जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी (डीएचईआइओ) डीएसअस्थाना ने बताया सभी ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवसों पर एएनएम आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा आयोजित होने वाले टीका सत्रों में आने वाले बच्चों और गर्भवती महिलाओं का वजन भी किया जायेगा साथ ही इन सभी को पोषण सम्बन्धी जानकारियां भी दी जाएँगी। इस अभियान के लिए कोल्ड चेन हैंडलर्स को प्रशिक्षण दिया जा चुका है माइक्रोप्लान बन कर तैयार हो गया है। इसके अलावा अन्य बिन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा हुई।
जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि योजनान्तर्गत जो कार्य कराये जा रहे हैं वह शासन की मंशा के अनुरूप कराये। जिसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वीरेन्द्र सिंह, सीएमएस एन.पी. श्रीवास्तव सहित सभी एमओआईसी समस्त सीएचसी के अधीक्षक आदि भी उपस्थित थे।
रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्र

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ में घर खरीदने का सपना देख रहे हैं… एलडीए देगा कुछ अच्छे विकल्प, 12 प्रतिशत दाम घटेंगे

लखनऊ:  अगर आप राजधानी लखनऊ में आशियाने का सपना देख रहे हैं, तो एलडीए कुछ ...