Breaking News

हैदराबादी मिर्ची की सरल विधि को आज ही लंच में करे ट्राई

आवश्यक सामग्री
250 ग्राम लम्बे आकार वाले हरे शिमला मिर्च
2 मध्यम आकार के प्याज कटे हुए
1 टुकड़ा धनिया की पत्ती
2 हरे मिर्च कटे हुए
2 चम्मच जीरा शाबूत
½ चम्मच सरसों शाबूत


4 करी पत्ता
3 सूखे लाल मिर्च शाबूत
1 चम्मच लहुसन का पेस्ट
1 चम्मच अदरक का पेस्ट
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
½ चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच चीनी
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच टमाटर प्योरी
1 चम्मच निम्बू का रस
2 चम्मच ताजे धनिया की पत्ते कटे हुए
तेल आवश्यकतानुसार
नमक स्वादानुसार
भूनने के लिए
½ कप मूंगफली
½ कप नारियल
¼ कप सफ़ेद तिल
1 चम्मच खसखस
2 चम्मच धनिया शाबूत
1 चम्मच जीरा शाबूत
1 चम्मच काबुली चना
1 इंच दालचीनी का टुकड़ा
2 लौंग
बनाने की विधि
सबसे पहले भूनने की सामग्री को एक-एक कर के भुन ले और एक साथ रखे. ठंडा हो जाने पर इसे किसी मिक्सी या blender में डालकर बारीक पाउडर होने तक पिस ले और एक bowl में अलग रख ले.
शिमला मिर्च को अच्छे से धो ले और सबसे निचले हिस्से को जरा सा काट ले. ध्यान दे मिर्च के ऊपर के हिस्से (डंठल) को कुछ नही करना है उसे ऐसे ही रहने दे. अब 2 चम्मच तेल को pan में डाले और गर्म करे. इसके गर्म होने पर मिर्च को कुछ मिनट तक थोड़े थोड़े कर के fry कर ले और इसे अलग निकाल कर रख ले. आप चाहे तो इसमें से तेल की मात्रा कम करने के लिए किसी napkeen paper या किसी भी paper पर रख दे जिससे इसका तेल बाहर आ जाए.
अब पैन में 2 चम्मच तेल डाले और प्याज को मध्यम आंच पर golden brown color में आने तक भुन ले. जब यह भुन जाए तो इसे ठंडा होने के लिए किसी बर्तन में फैलाकर रख दे. अब इसे grinder या मिक्सी में एक टुकड़े धनिया पत्ती और 2 हरी मिर्च के साथ बारीक पेस्ट बनने तक पिस ले. अब इसी में भुने और पिसे हुए मसालों को भी डाले और अच्छे से बारीक होने तक पिस ले और एक किनारे रख दे.
¼ कप तेल pan में डाले और जीरा और सरसों का इसमें तड़का लगाए. तुरंत इसमें लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट, करी पत्ता और लाल मिर्च इसमें मिलाये और कुछ देर तक इसे ऐसे ही पकने दे. अब प्याज और मसालों के तैयार पेस्ट को इसमें टमाटर की प्योरी के साथ डाल ले और चलाते हुए अच्छे से mix करे. इसके ऊपर हल्का सा नमक छिड़क ले और हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर भी साथ में मिला ले.
अब आंच को धीमा कर दे और mixture को पकने के लिए छोड़ दे और बीच बीच में इसे चलाते हुए पकाए. ध्यान दे की यह गुठली ना बनने पाए इसलिए चलाने का ध्यान रखे. आधा कप पानी इसमें अब mix करे और बीच बीच में चलाते हुए इसे पकाए जब तक यह गाढ़ा पेस्ट न बन जाए और तेल किनारों से छोड़ने ना लगे. इस process में 10-12 मिनट लगेंगे. अब इसमें fry किये हुए मिर्च, चीनी, निम्बू रस को डालकर mix कर ले और बिलकुल धीमी आंच पर इसे बीच बीच में चलाते हुए 8-10 मिनट तक पकाए. ग्रेवी को taste कर के नमक अपने पसंद के स्वाद के अनुसार कर ले. इसे गर्मागर्म बिरयानी, प्लेन राइस, अचार या side dish के तौर पर सर्व करे.

Loading...
Loading...

About News Room lko

Check Also

जानिए हरी मिर्च खाने के ये 8 सेहतमंद फायदे

हरी मिर्च स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी गुणों का खजाना है। अगर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *