Breaking News

आज घर पर बनाए कुछ स्वादिष्ट, देखे हैदराबादी अंडा बिरयानी की सरल रेसिपी

आवश्यक सामग्री
Biryani चावल पकाने के लिए
3 छोटी इलायची
½ चम्मच शाही जीरा
1 ½ कप खड़ी बासमती चावल
ग्रेवी बनाने के लिए


5 उबले अंडे
3 चम्मच तेल
1 मध्यम आकार का प्याज बारीक कटा हुवा
1 तेजपत्ता
½ चम्मच शाही जीरा
1 बड़ी इलायची
4 छोटी इलायची
1 टुकड़ा जावित्री
2 इंच दालचीनी
6 लौंग
1 चम्मच सौंफ
1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
1 चम्मच बिरयानी मसाला पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 कप दही
2 चम्मच धनिया पत्ती बारीक कटी हुई
2 चम्मच पुदीना पत्ती बारीक कटी हुई
एक चुटकी केसर 2 चम्मच दूध में भिगोया हुवा
1 चम्मच केवड़ा जल
नमक स्वादानुसार
अंडे भूनने के लिए
¼ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चुटकी बिरयानी मसाला
हल्का सा नमक
बनाने की विधि
अंडो को पहले उबाल ले और इन्हें छील ले. 3 अंडो को किसी सुई या कांटे वाले चम्मच से हर तरफ अच्छे से छेद कर दे और बाकी बचे 2 अंडो को 2 टुकड़ो में काट दे. अब बासमती चावल को पानी में धो ले और गीला ही इसे 20 मिनट के लिए किनारे रख दे. अब 5 कप पानी को उबाल आने तक इन्तेजार करे और इसमें बासमती चावल, इलायची और शाही जीरा के साथ इसे पकने के लिए छोड़ दे. जब यह पक जाए तब इसे आंच से उतारे और पानी निथार कर चावल एक किनारे रख दे.
पैन को आंच पर चढ़ाये और तेल डालकर गर्म होते ही इसमें प्याज डाले और इसे एकदम soft और गोल्डेन ब्राउन color में आने तक इसे मध्यम आंच पर भुने. जब यह भुन जाए तो इसे एक अलग प्लेट में निकाल ले और side में रख दे. इस पैन में कटे हुए अंडे को लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और हल्का सा नमक डालकर golden brown होने तक mix करते हुए भुने और निकाल कर अलग रख ले.
अब बाकी सभी खड़े गरम मसालों को इसी पैन में तेल डालकर 20 seconds तक चलाते हुए भुने और इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च मिलाये और चलाते हुए 20 seconds तक भुने. इसके भूनते ही इसमें लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर मिलाये और अगले 10 seconds तक इसे चलाते हुए भुने.
अब इसमें दही, नमक, आधा हिस्सा पुदीना पत्ती और आधा हिस्सा धनिया की पत्ती मिलाये और अंडो को ¾ हिस्से भुने प्याज के साथ mix करे. अब इस mixture को गाढ़ा होने तक पकने दे. आंच बंद कर दे. अब इसके ऊपर पके चावल का आधा हिस्सा डाले और इसके ऊपर अंडो को डाले और मसालों के mixture की परत बनाए. अब इसके ऊपर फिर से चावल के आधा हिस्सा की परत लगाए और चावल के ऊपर पहले से भुने हुए अंडो को डाले. इसके ऊपर आधा हिस्सा धनिया की पत्ती और आधा हिस्सा पुदीना की पत्ती की परत बना दे. आखिर में उसके ऊपर बाकी बचे हुए भुने हुए प्याज डाले.
इसके ऊपर दूध में भिगोये हुए केसर और केवड़ा जल को चारो तरफ छिड़क दे. अब इसे अच्छी तरह ढँक दे. ढकने के लिए कोई कसी हुई lid या aluminium foil का इस्तेमाल कर सकते है. एक तवा को लेकर गरम करे या iron pan को गर्म करे और इसके गर्म होते ही biryani वाले बर्तन को इसके ऊपर रख दे और इसे ऐसे ही 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दे. अब आंच बंद कर दे और अगले 10 मिनट बिरयानी को ऐसे ही उतार कर किनारे रख दे. लीजिये अब तैयार है हमारी गर्मागर्म egg biryani. इसे प्याज के raita के साथ सर्व करे.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...