साल 2021 की शुरूआत इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के लिए बेहद शानदार रही. टेलीग्राम सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप बन गया है. इसने टिकटॉक, फेसबुक और वॉट्सऐप जैसे एप्स को पीछे छोड़ दिया है. जनवरी में टेलीग्राम दुनिया में 63 मिलियन यानी कि 6.3 करोड़ से अधिक इंस्टॉल के साथ सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला नॉन-गेमिंग ऐप बन गया है. माना जा रहा है कि टेलीग्राम को वॉट्सऐप की नई पॉलिसी को लेकर हुए विवाद का काफी फायदा हुआ है.

डेटा एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर द्वारा जारी लेटेस्ट डेटा के अनुसार जनवरी 2020 के मुकाबले साल 2021 में इसे 3.8 गुना ज्यादा करीब 6.2 करोड़ बार इंस्टॉल किया गया. टेलीग्राम इंस्टाल करने वाले सबसे ज्यादा यूजर भारत से हैं.

जनवरी में टेलीग्राम को इंस्टॉल करने वाले 63 मिलियन में से सबसे ज्यादा भारत से 24 प्रतिशत थे. यानी की भारतीयों ने सबसे ज्यादा टेलीग्राम डाउनलोड किए. इसके बाद इंडोनेशिया के 10 प्रतिशत यूजर थे. इसके बाद बैन के बावजूद टिकटॉक भारत में इंस्टॉल हुआ.

Loading...

भारत में बैन किए जाने और अमेरिका-पाकिस्तान में हुए कंट्रोवर्सी के बावजूद दुनियाभर में दूसरी सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई ऐप के तौर पर टिकटॉक ने जगह बनाई. सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक करीब 6.2 करोड़ डाउनलोड्स के साथ दुनियाभर में दूसरी सबसे ज्यादा इंस्टॉल की गई ऐप बनी. सबसे ज्यादा इसे चीन और अमेरिका में इंस्टॉल किया गया है. इसके बाद डाउनलोड ऐप्स की लिस्ट में तीसरी, चौथी और पांचवीं पोजीशन पर क्रम से सिग्नल, फेसबुक और वॉट्सऐप रहे.

सेंसर टॉवर की लिस्ट में छठे पायदान पर इंस्टाग्राम. सातवें पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम रहा. वहीं आठवें नंबर पर एमएक्स टकाटक, नौवें पर स्नैपचैट और दसवें पर फेसबुक मैसेंजर ने जगह बनाई. बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर भी टेलीग्राम को सबसे ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं. वहीं एप्पल एप स्टोर पर देखें तो आईओएस यूजर्स ने टिकटॉक को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया है.