Breaking News

आदर्श ब्लाक की तर्ज पर आदर्श वार्ड

पिछले कार्यकाल में प्रधानमंत्री ने प्रत्येक सांसद से एक आदर्श ग्राम निर्माण का आह्वान किया था। उनके निर्वाचन क्षेत्र का सेवापुरी मॉडल देश के लिए प्रेरणा स्वरूप में प्रतिष्ठित हुआ है। सेवापुरी ब्लाक ने विकास के प्रायः सभी मापदंडों पर उल्लेखनीय प्रगति की है। ऐसा नहीं कि इसमें पूंजी का सर्वाधिक योगदान था। वस्तुतः उपलब्ध संसाधनों का ही बेहतर उपयोग किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी यात्रा के दौरान सेवापुरी का भी निरीक्षण किया। उन्होंने शहर के अन्तर्गत सभी विधान सभा क्षेत्रों में एक एक वॉर्ड को मॉडल वॉर्ड के रूप में विकसित किए जाने का सुझाव दिया।

हर घर नल योजना

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर घर नल योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए पर्याप्त संख्या में प्लम्बर और राज मिस्त्रियों को प्रशिक्षित किया जाए। इस योजना के तहत टंकी निर्माण,पाइप लाइन बिछाने,कनेक्शन आदि सभी कार्य एक साथ शुरू हों। जल संरक्षण के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। इसी प्रकार कुकिंग गैस की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के लिए वॉर्ड वार जागरूकता कैम्प लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुकिंग गैस का माध्यम अपेक्षित रूप से सस्ता एवं सुरक्षित है।

स्वनिधि योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश में स्वनिधि योजना के सफल क्रियान्वयन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रशंसा कर चुके है। काशी में योगी आदित्यनाथ ने स्वनिधि योजना के तहत सभी पात्र वेण्डरों को लाभान्वित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त रखा जाए। मैनुअल रिक्शों को ऑटो में परिवर्तित करने की रणनीति बनायी जाए। बाबतपुर काशी की कनेक्टिविटी अच्छी हो गयी है। इसी प्रकार के विकल्पों को दृष्टिगत रखते हुए प्रयागराज से काशी की कनेक्टिविटी को बेहतर किया जाए। रामनगर में गंगा किनारे समानान्तर मार्ग और उससे जुड़े घाटों पर कनेक्टिविटी के विकल्पों पर कार्य किया जाए। नागरिक सुविधा व बेहतर ट्रांसपोर्ट के कार्य सुनिश्चित किए जाएं। एनएच व रिंग रोड के कार्य निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार पूरे किए जाएं। सड़कों को गड्ढामुक्त किया जाए।

आधुनिक कनेक्टिविटी सुविधा

काशी विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी है। ऐसे में यहां यहां आधुनिक कनेक्टिविटी का विशेष महत्व है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा जी की अविरलता और निर्मलता को सुनिश्चित किया जाए। वरुणा नदी में भी प्रदूषण नियंत्रण तथा स्वच्छता सम्बन्धी कार्य किए जाएं। स्पोर्ट्स स्टेडियम शहर में विद्युतीकरण,इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की प्रगति,वरुणा नदी चैनेलाइजेशन,पिड्रा आईटीआई निर्माण, क्रूज वोट संचालन, विभिन्न एसटीपी निर्माण, सीवर लाइनों के निर्माण व जीर्णोद्धार, आईपीडीएस फेज तीन के कार्यों आदि की भी विस्तार से समीक्षा की गई।

 

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Aditya Jaiswal

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...