Breaking News

फ़िरोज़ाबाद के इस गांव में भक्तों को दर्शन देने के लिए घर घर जाते है ठाकुरजी

फिरोजाबाद। आमतौर पर भगवान के जो भक्त होते हैं वह अपने आराध्य के दर्शन के लिए मंदिर जाते हैं लेकिन बृज की भूमि कहे जाने वाले फिरोजाबाद जनपद में एक गांव ऐसा है जहां पर मंदिर में विराजमान ठाकुर जी होली के त्यौहार के दूसरे दिन यानी कि पड़वा को दर्शन देने के लिए भक्तों के दरवाजे पर जाते हैं। यहां पर पिछले 75 साल से ऐसी ही परंपरा चली आ रही है। भगवान के स्वागत के लिए गांव के हर दरवाजे पर खूबसूरत रंगोली भी सजाई जाती है।

ठाकुरजी

होली का त्यौहार नजदीक आते हैं बृज की छटा लोगों के दिमाग में छा जाती है। मथुरा बरसाने की विश्व प्रसिद्ध लठमार होली और दाऊजी का हुरंगा इन आयोजनों को देखने के लिए तो देशभर ही नहीं बल्कि विदेश से भी यहां श्रद्धालु आते हैं लेकिन इन सबसे इतर इस इलाके में कुछ अन्य परंपराएं भी हैं जो बरसों से चली आ रही हैं और होली से जुड़ी हैं।

आज हम बात करेंगे फिरोजाबाद जनपद की शिकोहाबाद तहसील के गांव डडियामाई की। दरअसल, वैसे तो यह गांव मथुरा से लगभग डेढ़ सौ किलोमीटर दूर है लेकिन होली से जुड़ी परंपराएं पिछले 75 सालों से इस गांव में चली आ रही हैं जो काफी अद्भुत है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया की गजब की केमिस्‍ट्री, दोनों देशों के पीएम ने साथ देखा मैच

यहां पर ठाकुर जी का मंदिर है जिसमें भगवान कृष्ण और राधा रानी विराजमान है। इस प्राचीन परम्परा से जुड़े पंडित रवेंद्र शर्मा बताते है कि होली के मौके पर यहां पर 12 दिन का विशेष कार्यक्रम चलता है। होली की पड़वा के दूसरे दिन यानी कि दौज वाले दिन यहां पर भगवान श्रीकृष्ण राधारानी के साथ रथ में सवार होकर खुद भक्तों को दर्शन देने के लिए गांव में निकलते हैं।

ठाकुरजी

जगह जगह पुष्प वर्षा और आरती उतार कर उनका स्वागत होता है और भगवान के आगमन के लिए हर घर के दरवाजे पर खूबसूरत रंगोलियां भी सजाई जाती हैं। गांव का कोई भी व्यक्ति अगर बाहर नौकरी करता है वह भी ठाकुर जी के दर्शन के लिए होली के त्यौहार पर गांव में आ जाता है। यही नहीं आसपास के अन्य गांव के लोग भी रथ में सवार ठाकुर जी के दर्शन के लिए इस गांव में आते हैं।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: एमबीए के 47 छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप का ऑफर

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकीय एवम् तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रिक्रूटमेंट ड्राइव मे ...