Breaking News

शरीर को मिलते है कमाल के फायदे इस तरह से करे सर्दियों में गुड़ का इस्तेमाल

गुड़ का सेवन सर्दियों में ज्यादा किया जाता है, इसके अलावा #गुड़ से बनी कई चीजें इस मौसम में लोगों की पसंदीदा होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में शक्कर से ज्यादा गुड़ का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, तो इसके पीछे की जानकारी हम आपको बताते हैं क्योंकि गुड़ से शरीर के कई कमाल के फायदे मिलते हैं।

माता वैष्णो देवी के मंदिर में शाहरुख ने लगाई हाजिरी, चेहरे और शरीर को इस तरह ढका

सर्दी-जुखाम की समस्या नहीं होती

अगर आप हर दिन सर्दियों में अदरक के साथ गुड़ की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपको सर्दी जुखाम की समस्या नहीं होगी, क्योंकि सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुखाम होता है, लेकिन गुड़ की चाय आपकी तासीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करती है, यही वजह है कि सर्दियों में शक्कर की जगह लोग गुड़ का अधिक उपयोग करते है, क्योंकि गुड़ अधिक फायदेमंद होता है।

खून की कमी नहीं होती

सर्दियों में अक्सर आयरन की कमी होती है, जिससे कई बार लोगों के शरीर में खून की कमी भी महसूस होने लगती है, लेकिन अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी, क्योंकि गुड़ शरीर में आयरन को बढ़ाने का काम करता है, जबकि यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

पाचन क्रिया ठीक रहती है

इसके अलावा गुड़ का सेवन करने से पेट भी साफ रहता है, जिससे शरीर में बीमारियों का खतरा नहीं होता है, पेट के साफ रहने से एसिडिटी भी नहीं होती और पाचन भी ठीक होता है, इसलिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती है, खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना जरूरी बताया जाता है।

दूध में मिलाकर पीना चाहिए गुड़

वहीं सर्दी के मौसम में दूध में गुड़ मिलाकर पीना भी बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि गुड़ में कई पोषक तत्व होते हैं, जबकि दूध तो गुणों का भंडार होता है, ऐसे में अगर आप गुनगुने दूध में गुड़ मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर ताकतवर बनता है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...