Breaking News

भारतीय रेलवे में शुरू की गई अनारक्षित टिकटों को “UTS ON MOBILE APP” के माध्यम से टिकट बुक करने की सुविधा

• अब स्टेशनों पर लगे क्यू आर कोड (QR CODE ) को स्कैन द्वारा और अधिक समय की बचत एवं सुविधाजनक बनाया गया है।

• प्रथम चरण में उत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल के 15 स्टेशनों पर क्यू आर कोड स्कैन की सुविधा प्रदान की गयी है।

लखनऊ। भारतीय रेलवे निरंतर डिजटल भारत की ओर कदम बढ़ा रहा हैI रेलवे में पहले से अनारक्षित टिकटों को “UTS ON MOBILE APP” द्वारा बुक करने की सुविधा प्रदान की जा रही हैI अभी देश के रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकटों को बुक करने के लिए क्यू आर कोड (QR CODE ) के माध्यम से स्कैन करके UTS ON MOBILE APP द्वारा और कम समय में अपना टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान की गई है।

भारतीय रेलवे में शुरू की गई अनारक्षित टिकटों को “UTS ON MOBILE APP” के माध्यम से टिकट बुक करने की सुविधा

इसी क्रम में उत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल के 15 स्टेशनों पर प्रथम चरण में क्यू आर कोड (QR CODE) के माध्यम से स्कैन की सुविधा प्रदान की गई है। यह स्टेशन लखनऊ, वाराणसी जं., अकबरपुर, अयोध्या जं., अयोध्या कैंट, जंघई, जौनपुर, माँ बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़, उन्नाव, प्रयाग जं., प्रयागराज राज संगम, रायबरेली, शाहगंज, सुलतानपुर एवं लोहता स्टेशन है। भविष्य में मण्डल के अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा जल्द ही प्रदान की जाएगी।

👉जियो है देश का नंबर 1 नेटवर्क, ऊकला स्पीडटेस्ट में सभी नौ अवार्ड जीते

भारतीय रेलवे में शुरू की गई अनारक्षित टिकटों को “UTS ON MOBILE APP” के माध्यम से टिकट बुक करने की सुविधावरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा के अनुसार मोबाइल फ़ोन द्वारा इस एप के माध्यम से टिकट बुक करने के अनेक लाभ रहते हैं, जिसमें सबसे मुख्य रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटर्स पर यात्रियों को लाइन में नही लगना पड़ेगा, जिससे उनके समय की बचत एवं भीड़ से बचाव होता है। इस एप के आर-वॉलेट का रिचार्ज करने पर 03% का बोनस भी प्राप्त होता है। लखनऊ मण्डल में वर्तमान वित्तीय वर्ष (अप्रैल-2023- सितम्बर-2023 तक ) कुल 10,59,238 यात्रियों द्वारा UTS ON MOBILE APP द्वारा टिकट बुक किये गए हैं। जिनके द्वारा रूपये 2,21,52,430 का रेल राजस्व अर्जित किया गया है। क्यू आर कोड का उपयोग करने के लिए सबसे पहले प्रारंभिक रेलवे स्टेशन (यात्रा आरम्भ करने वाला रेलवे स्टेशन ) पर लगाये गए क्यूआर कोड को उपयोगकर्ता द्वारा स्कैन किया जाना है। एक बार स्कैन करने के बाद, गंतव्य स्टेशन का विवरण दर्ज किया जा सकता है और रेलवे वॉलेट, यूपीआई, डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से तुरंत भुगतान किया जा सकता है। UTS On Mobile ऐप ऐंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले और आईफोन के लिए ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

• सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर/ ऐप स्टोर से यूटीएस ऑन ऐप डाउनलोड करें।
• उसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आईडी कार्ड नंबर दर्ज करें(कोई भी सरकारी आईडी कार्ड)।
• रजिस्ट्रेशन के बाद मोबाइल पर आए ओटीपी दर्ज करके साइन अप करें।
• ऐसा करने के बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।
• अब यूटीएस ऐप लॉग इन कर टिकट बुक कर सकते हैं।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...