Breaking News

छुट्टा मवेशियों को बंधक बनाने वाले किसानों पर होगी कार्यवाही: एसडीएम

रायबरेली। सूबे की योगी सरकार में छुट्टा मवेशियों से त्रस्त किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। रविवार को आक्रोशित किसानों ने खीरों क्षेत्र के तीन अलग-अलग स्थानों पर सैकड़ों छुट्टा मवेशियों को बंधक बनाकर शासन-प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। विदित हो कि रविवार को प्रातः करीब 8 बजे क्षेत्र के किसानों ने करीब डेढ़ सौ छुट्टा मवेशियों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवगांव, खीरो के स्वीपर /चौकीदार बैजनाथ को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवगांव में बंधक बना लिया। मौके पर उपस्थित सैकड़ों किसान शासन-प्रशासन के खिलाफ रोष प्रकट करते हुए प्रदर्शन करने लगे।

अपरान्ह 1 बजे सूचना पर पहुंचे खीरो पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.पंकज पटेल, ग्राम पंचायत अधिकारी सतीश चंद्रा व एडीओ पंचायत ने किसानों को मनाने की काफी कोशिश की, किंतु आक्रोशित किसानों ने पशु चिकित्सा अधिकारी एवं ग्राम पंचायत अधिकारी व एडीओ पंचायत की एक नहीं मानी। वहीं अपरान्ह डेढ़ बजे पहुंचे लालगंज एसडीएम जीतलाल सैनी ने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि छुट्टा मवेशियों को गौशाला पहुंचाया जाएगा, जिसके बाद किसी तरह ग्रामीण माने।

दूसरा मामला खीरों क्षेत्र के गुमान खेड़ा मजरे खांडेपुर का है जहां ग्रामीणों ने विद्यालय में करीब 100 से अधिक छुट्टा मवेशियों को बंद कर दिया था। ग्राम प्रधान की सूचना पर पहुंची डायल 112 ने छुट्टा मवेशियों को मुक्त कराया।

वहीं तीसरा मामला खीरों क्षेत्र के सेमरी का है जहां आक्रोशित किसानों ने निर्माणाधीन एक प्लाट में करीब 100 से अधिक छुट्टा मवेशियों को बंधक बना लिया था। लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस को देखकर छुट्टा मवेशियों को बंधक बनाने वाले कृषक मौके से दफा हो गए। छुट्टा मवेशियों को लेकर पूरे क्षेत्र किसानों के काफी आक्रोश दिखाई दे रहा है। आक्रोशित किसानों का कहना है कि दिन भर खेतों में खून पसीना बहाते हैं और रात में रतजगा करके कड़ाके की ठंड में खेतों की रखवाली करते हैं। 1 दिन ना जाने पर झुंड के झुंड छुट्टा मवेशी खेत में आकर पूरी फसल चौपट कर डालते हैं।

वही इस बाबत जब लालगंज उप जिलाधिकारी जीत लाल सैनी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि छुट्टा मवेशियों को गौशाला पहुंचाया जाएगा। वहीं छुट्टा मवेशियों को बंधक बनाने वाले किसानों के खिलाफ मामला दर्ज करा कर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

शनिवार को भी आक्रोशित किसानों ने सैकड़ों मवेशियों को बनाया था बंधक-

शनिवार को खीरों क्षेत्र के खानपुर खुष्टी में छुट्टा मवेशियों से तंग आकर आक्रोशित किसानों ने आदर्श तालाब में करीब डेढ़ सौ मवेशियों को बंधक बना लिया था। किसानों ने प्रियंका गांधी वाड्रा को रोककर अपना दर्द बयां किया था और प्रियंका गांधी वाड्रा से अपने हिसाब से छुट्टा मवेशियों से निजात दिलाने की मांग की थी।

रिपोर्ट-दिवाकर तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...