Breaking News

पहाड़ पर नवरात्र से पहले ही गुलाबी ठंड, केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में सीजन का पहला हिमपात

मौसम ने करवट बदलनी शुरू कर दी है। मौसम विभाग के निदेश बिक्रम सिंह ने बताया कि आमतौर पर सितम्बर के अंत तक आते आते तापमान में गिरावट आने लगती है।

तापमान में गिरावट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ धाम की चोटियों पर बर्फबारी के बाद अब केदारनाथा धाम और यमुनोत्री धामी की चोटियों पर भी बर्फबारी हुई है।इस बार हेमकुंड साहिब, चारधाम की चोटियों समेत हिमालयी क्षेत्र में सीजन की पहली बर्फबारी से तापमान में अंतर आया है।

दून का न्यूनतम तापमान चार डिग्री गिरा देहरादून में सितम्बर माह की शुरुआत के मुकाबले न्यूनतम तापमान में अब तक करीब चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ चुकी है। बारिश के बाद भी बाबा केदार के भक्तों का उत्साह कम नहीं हो रहा है।

केदारनाथ में दर्शनार्थियों की संख्या 12 लाख से ज्यादा पहुंह गई है। बीते दस दिनों से धाम में प्रतिदिन श्रद्घालुओं की संख्या बढ़ रही है।आज तड़के केदारनाथ और यमुनोत्री धाम की पहाड़ियों पर सीजन का पहला हिमपात हुआ। वहीं, हाल ही में हुई बारिश और अब हिमपात से धामों में ठंड भी बढ़ने लगी है। यमुनोत्री धाम के ऊपर सप्त ऋषि कुंड, कालिंदी पर्वत, बंदरपूंछ, गरुड़ गंगा टॉप में तड़के हिमपात हुआ।

About News Room lko

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...