Breaking News

नाखून बढ़ाने की आदत आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकती हैं यहाँ जानिए कैसे

आज कल हर कोई स्टायल में रहना पसंद केरता है बात यदि लड़कियों की करें थ उनको अपने हाथों की खूबसूरती बहुत ही ज्यादा प्यारी होती है । इस खूबसूरती को बढ़ाने के लिए वह नाखून भी बढ़ा कर रखती है इतना ही नहीं वह उनकी सजावट पर भी कई पैसे खर्च करती है ।

पर यही ही नाखून बढ़ाने की आदत आपको बहुत बड़ी मुसीबत में दल सकती है । खास कर गर्भवती महिलाओं को । नाखून जब बढ़ते हैं तो उनमे गंदगी जमा होना तय है ऐसे में हम उन हाथों को न जाने कितनी बार मुंह में लेते हैं साथ ही खाना भी बनाते हैं तो उस गंदगी का हमारे पेट में जाना भी तय है ।

ज्‍यादा लंबे नाखून रखने से इंफेक्‍शन हो सकता हैं। दरअसल, लंबे और गंदे नाखून से इंफैक्शन जैसे कि पिनवर्म्स हो सकते हैं। साथ ही इनमें अधिक गंदगी और घातक बैक्टीरिया होते हैं, जोकि इंफैक्शन का खतरा बन सकते हैं। यही कारण है कि बड़े-बुजुर्ग और एक्सपर्ट समय-समय पर नाखून काटने की सलाह देते हैं।

बच्चों के नाखून लड़कियों जितने बड़े नहीं होते लेकिन उनके नाखूनों में गंदगी भरी होती है, जिससे रोगाणु पनपने लगते है। यही किटाणु शरीर में जाकर इंफैक्शन का खतरा बढ़ाते हैं। वहीं बच्चे कई बार खुजली से राहत देने के लिए खुद को नाखून से खरोंचकर चोट पहुंचा लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर उनके नाखून काटें।

About News Room lko

Check Also

इस फेशियल ऑयल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करने से बढ़ेगी त्वचा की रंगत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ग्लोइंग और निखरी त्वचा के लिए महिलाएं फेशियल ...