Breaking News

मौसम में दिखने लगा यास तूफान का असर, कई राज्यों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना

देश के पश्चिमी तटीय राज्यों में पिछले दिनों टाउते नामक चक्रवाती तूफान ने कहर बरपाया था. अब ऐसा ही एक चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार यास नाम का यह चक्रवाती तूफान 26 मई को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बांग्लादेश के तटीय इलाकों पर पहुंचेगा.

वहीं इस समय बंगाल कर खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. यह उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और सोमवार को इसके चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार हैं. इसके बाद अगले 24 घंटे में यह बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार यास तूफान के इस प्रभाव के कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अगले 3 दिन तक धूल भरी हवाएं चलेंगी. इनकी रफ्तार 25 से 35 किमी प्रति घंटा होगी.

इसके साथ ही आईएमडी ने कहा है कि इस मौसमी घटना के कारण मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में सोमवार और मंगलवार को 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और बिजली गरजने के साथ बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी ने अनुमान जताया है कि महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्से में अगले पांच दिन में तापमान दो डिग्री से लेकर तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी.

आईएमडी के मुताबिक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 23 और 24 मई को भारी बारिश हो सकती है. ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में 25 मई को बारिश का अनुमान है. पश्चिम बंगाल में 25 से 27 मई तक बारिश संभव है. वहीं झारखंड और बिहार में 26 मई व 27 मई को बारिश हो सकती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 23 अप्रैल 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए सुख व समृद्धि बढ़ाने वाला रहेगा। आपको किसी ...