Breaking News

विधानसभा चुनाव में बढ़ा धन-बल का प्रभाव, पिछले साल आयकर विभाग ने जब्त किए 1760 करोड़ रुपये

सीबीडीटी (Central Board of Direct Taxes) के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के दौरान जब्त होने वाली नकदी की मात्रा हर चुनाव में बढ़ती जा रही है। टैक्स विभाग इन मामलों की जांच कर रहा है। नितिन गुप्ता ने कहा ‘अगर हम विधानसभा चुनाव की बात करें तो चुनाव के दौरान जब्त होने वाली नकदी में खासा इजाफा हुआ है। पांच साल पहले चुनाव के दौरान जितनी नकदी जमा की गई थी, अब वहां चुनाव में कई गुना ज्यादा नकद जब्त हुई है।’

2023 के चुनाव में 1760 करोड़ रुपये जब्त हुए
चुनाव आयोग ने भी बीते साल नवंबर में अपने आधिकारिक बयान में बताया था कि पांच राज्यों मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में हुए चुनाव के दौरान जब्त की गई नकदी में भारी उछाल आया है। चुनाव आयोग ने बताया था कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान 1760 करोड़ रुपये से ज्यादा जब्त किए गए, जिनमें नकदी, आभूषण, नशीली दवाएं, शराब और कुछ अन्य सामान शामिल हैं। आयोग ने बताया कि साल 2018 में इन राज्यों में चुनाव के दौरान जो जब्ती की गई, अब उससे सात गुना ज्यादा नकदी जब्त की गई है। आयोग के अनुसार, पांच राज्यों में साल 2018 के चुनाव के दौरान 239 करोड़ रुपये जब्त हुए थे।

आयकर विभाग ने साल 2023 में 2018 की तुलना में दोगुनी नकदी जब्त की। वहीं 2022 में 2017 की तुलना में छह गुना ज्यादा नकदी जब्त की गई। अगर इस जब्ती में आभूषण भी शामिल कर लेते हैं तो यह जब्ती क्रमशः तीन गुना और सात गुना हो जाती है। साल 2022 में गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव हुए थे।

About News Desk (P)

Check Also

साइबर ठगी पर नकेल, संदिग्ध खाते होंगे फ्रीज; आरबीआई निर्देशों में जल्द करेगा बदलाव

सरकार साइबर अपराधों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध बैंक खातों को अस्थायी रूप ...