Breaking News

यहां देखे अरबी के पत्तों के पकौड़े बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री-

3-4 अरबी के ताजा पत्ते (छोटे आकार के), 1 बड़ी कटोरी बेसन, 2 चम्मच पिसी लाल मिर्च, आधा चम्मच हल्दी पावडर, 2 चुटकी हींग, 2 चम्मच सौंफ, 2 चम्मच तिल्ली, आधा गरम मसाला, नमक स्वादानुसार, तेल (अंदाज से), थोड़ा-सी टाटरी (नींबू का सत/साइट्रि‍क एसिड) औ बारीक कटा हरा धनिया।

अरबी के पत्तों के पकौड़े बनाने विधि-

सबसे पहले अरबी के पत्तों को नमक के पानी से धो लें। अब इसमें बेसन में स्वादानुसार लाल मिर्च, 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच तिल्ली, हींग, थोड़ा-सा तेल का मोयन और नमक डाले तथा उसे फेंट कर गाढ़ा घोल तैयार कर लें।

-इसके बाद बेसन के घोल में से थोड़ा-सा बेसन हाथ में लेकर पत्तों के सीधी साइड की तरफ लगाएं और रोल करें।

-अब रोल करते समय उसके ऊपरी हिस्से पर भी बेसन की परत लगाती जाएं। इसी तरह सभी पत्ते तैयार कर लें।

-इसके बाद एक भगोने में पानी गरम करके उस पर एक चलनी रखें। चलनी पर तेल का हाथ घुमाएं और तैयार अरबी के पत्ते उबलने के लिए रख दें करीब 10-15 मिनट बाद पत्तों को पलटकर दूसरी तरफ से भी उबाल लें।

-जब दोनों तरफ से पत्तों पर लगा बेसन अच्छी तरह फूल जाए तब चाकू लगाकर देख लें कि पत्तों पर बेसन तो नहीं चिपक रहा है।

-यदि बेसन चाकू पर चिपका रहा हो तो थोड़ी देर और पत्तों को भाप में पकने दें। इसके बाद आंच बंद करके पत्तों को एक थाली में निकाल लें और ठंडे होने पर उनको चौकोर पीसेस में काट लें।

-अब थाली में रखे पत्तों पर मिर्च, हल्दी, नमक, टाटरी डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल गरम करके राई-जीरे का छौंक लगाएं फिर हींग, तिल्ली और सौंफ डालकर पत्तों को डाल दें और अच्छी तरह मिला लें। अब ऊपर से गरम मसाला बुरका कर हरा धनिया से सजाएं और पेश करें।

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...