Breaking News

परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सेवा प्रदाता आएं आगे : डॉ सुनील वर्मा

• परिवार नियोजन की अलख जगाने के लिए निकले सारथी वाहन

• विश्व जनसंख्या दिवस पर सीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर 23 सारथी वाहनों को किया रवाना

• शुरू हुआ जनसंख्या स्थिरता का दूसरा चरण, 24 जुलाई तक चलेगा सेवा प्रदायगी पखवाड़ा

औरैया। विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) के अवसर मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ सुनील कुमार वर्मा ने सीएमओ कार्यालय परिसर से सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने सीएमओ सभागार में विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित गोष्ठी में कहा की जो सेवाप्रदाता अच्छा कार्य कर रहे है उन सभी को बहुत-बहुत शुभकामनायें आशा है आगे भी वह ऐसे ही अच्छा करेंगे लेकिन जो कम कार्य कर रहे है वह थोड़ी और मेहनत करके संख्या बढ़ाएँ और जिन्होंने शुरू ही नहीं किया है वह अपने सीनियर से के साथ मिलकर शुरुआत करें।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला भारत में

सीएमओ ने बताया कि आज से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का दूसरा चरण सेवा प्रदायगी पखवाड़ा शुरू हो चुका है जो 24 जुलाई तक चलेगा। नसबंदी शिविर सभी ब्लॉक स्तरीय सीएचसी पीएचसी पर प्रत्येक दिवस लगाए जाएंगे। इसके अलावा सभी सरकारी चिकित्सालयों, नगरीय व ग्रामीण सीएचसी-पीएचसी, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर बास्केट ऑफ च्वाइस के माध्यम से अन्य साधन जैसे अंतरा इंजेक्शन, माला एन, छाया, कंडोम, पीपीआईयूसीडी, आईयूसीडी की सेवाएं प्रदान की जाएंगी। परिवार नियोजन किट (कंडोम बॉक्स) में कंडोम, माला एन व आपातकालीन गर्भ निरोधक गोली की उपलब्धता नियमित बनी रहे। उन्होंने कहा कि जनसंख्या स्थिरता को बढ़ावा देने और प्रजनन दर को कम करने में स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है।

परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सेवा प्रदाता आएं आगे : सीएमओ

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल डॉ शिशिर पुरी ने बताया की ग्रामीण क्षेत्र के सात ब्लाक के लिए तीन-तीन सारथी वाहन संचालित किए जाएंगे। नगरीय क्षेत्र के लिए दो सारथी वाहन संचालित किए जाएंगे। इस तरह देखा जाए तो पूरे जनपद के लिए 23 सारथी वाहन चलाए जाएंगे जो परिवार नियोजन के स्थायी साधन (महिला व पुरुष नसबंदी) और अस्थाई साधन (अंतरा, छाया, पीपीआईयूसीडी, आईयूसीडी, कंडोम आदि गर्भनिरोधक साधन) के बारे में समुदाय को जागरूक किया जाएगा। यह सारथी वाहन क्षेत्र में भ्रमण कर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलाएंगे।

छोटे परिवार के फायदे बताते हुए परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधन अपनाने के लिए जनमानस को जागरूक किया जाएगा। साथ ही समाज में परिवार नियोजन के विषय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए एवं लोगों को जागरूक करने के लिए सारथी वाहन द्वारा मिशन परिवार विकास के अंतर्गत चलाये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए ऑडियो क्लिप एवं पम्पलेट का भी सहारा लिया जा रहा है। इस मौके पर समस्त उप मुख्य चिकित्साधिकारियों सहित राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन के डीपीएम व डीसीपीएम सहित सहयोगी संस्थाओं यूपीटीएसयू और यूनिसेफ के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

युवा दंपति को बेहतर सेहत का ‘आशीर्वाद’

जिला परिवार नियोजन परामर्शदाता ने बताया की विश्व जनसंख्या दिवस पर जनपद के सभी सामुदायिक व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों सहित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर एक साल के अंदर विवाहित हुए युवक-युवतियों से परिवार नियोजन पर संवाद करने के लिए स्वास्थ्य विभाग आशीर्वाद अभियान शुरू किया गया। महिला की लम्बाई और वजन की नाप ली गयी । ब्लड प्रेशर, खून, हीमोग्लोबिन और शुगर की जांच की गयी। अभियान के तहत जाँच रिपोर्ट के आधार पर भविष्य में संभावित एचआरपी से बचाव के लिए एनीमिया, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, न्यूट्रीशन के बारे में परामर्श प्रदान किया गया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...