Breaking News

आसमान में 30 अगस्त को अद्भुत दिखेगा चांद, जानिए क्या होता है ‘सुपर ब्लू मून’

“वन्स इन ए ब्लू मून” की दुर्लभ घटना 30 अगस्त को घटित होगी। इस दिन आसमान में चांद अद्भुत दिखाई देगा। इसे ब्लू मून या सुपर ब्लू मून कहा जाता है। बुधवार यानी 30 अगस्त को होने वाली ये आकाशीय घटना कई वर्षों तक दोबारा नहीं होगी इसीलिए ये घटना अहम है और आपको ये घटना जरूर देखनी चाहिए। इसे सुपर ब्लू मून कहा जाता है लेकिन चांद नीला नहीं दिखाई देता है। दरअसल, चंद्रमा रात में नारंगी रंग का दिखाई देगा। सुपर ब्लू मून इस वर्ष अब तक दिखाई देने वाला तीसरा सबसे बड़ा चंद्रमा होगा। यह वास्तव में रोमांचक घटना है।

जानिए ब्लू मून क्या है?

बुधवार को पूर्णिमा है और पूर्ण चंद्रमा आमतौर पर महीने में एक बार (हर 30 दिन या उसके बाद) होता है, लेकिन जब ब्लू मून होता है तो यह दो बार होता है। ब्लू मून दो प्रकार के होते हैं, लेकिन किसी का भी रंग से कोई लेना-देना नहीं है। नासा के अनुसार, मौसमी ब्लू मून चार पूर्ण चंद्रमाओं वाले सीज़न में तीसरी पूर्णिमा है, जो ब्लू मून की पारंपरिक परिभाषा है। दूसरी ओर, मासिक ब्लू मून दूसरी पूर्णिमा को संदर्भित करता है जो एक ही कैलेंडर माह के भीतर होती है।

समय और दिनांक के अनुसार, चूंकि चंद्रमा की एक अवधि औसतन 29.5 दिनों तक चलती हैं और 12 चंद्र चक्र वास्तव में 354 दिनों में पूरे हो जाते हैं। इस प्रकार, 13वीं पूर्णिमा हर 2.5 साल में एक बार या किसी दिए गए निश्चित वर्ष में दिखाई देती है। यह 13वीं पूर्णिमा सामान्य नामकरण योजना के अनुरूप नहीं है और इसे ब्लू मून कहा जाता है।

About News Desk (P)

Check Also

पत्रकार बनना चाहती थीं अनसूया सेनगुप्ता, ऑडिशन के लिए मैसेज आया तो पूछा- क्यों लेना है?

77वें कान फिल्म फेस्टिवल में अन सर्टन रिगार्ड सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब जीतने ...