Breaking News

भू-माफियों के हौसले बुलन्द, जिम्मेदार मौन

रायबरेली। सरकार जहां हर ओर अवैध कब्जा हटाने पर जोर दे रही है वही जिले में सक्रिय भू-माफियों के हौसले कोई कार्रवाई न होने से दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहें है। जबकि जिलाधिकारी ने भी साफ निर्देश दिये है की अवैध कब्जे हटाए जाय तो आखिर किसकी सह पर यह कब्जे हो रहे है। हम बात कर रहे हैं नगर के वार्ड नंबर 16 की इस गांधीनगर मुख्य मार्ग से सेवायोजन कार्यालय तक बेशकीमती सरकारी भूमि पर अरसे से भू-माफिया अवैध कब्जा किए जाने का प्रयास कर रहे है।

इस संबंध में जिला सेवायोजन कार्यालय ने भी जिलाधिकारी व नगर मजिस्ट्रेट ,उप जिलाधिकारी सदर अधिशासी अधिकारी ,नगर पालिका परिषद को बीती 11 अगस्त को सम्बंधित अधिकारियों को अवगत कराया कि मुख्य मार्ग से जिला सेवायोजन कार्यालय का मार्ग पर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे की नियत से छप्पर रख कर खूंटा गाड़ कर भारी संख्या में जानवर बांधे जा रहे हैं।

जानवरों के आतंक से जहां यह मार्ग अधिकारी कर्मचारी व प्रशिक्षण के लिए शिक्षार्थियों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है वहीं वातावरण भी प्रदूषित होगा। सम्बंधित अधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने जनहित में इस मार्ग को भू माफियाओं से मुक्त कराने की आवश्यकता पर बल दिया। किंतु सक्षम अधिकारियों द्वारा तत्काल संज्ञान में न लेने से भू माफियाओं के हौसले बढ़ना स्वाभाविक है।जानकारी में आया है कि कई राहगीरों को जानवरों ने दौड़ा लिया है।शासन के स्पष्ट निर्देश है कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालो पर कड़ी कार्रवाई हो किंतु आश्चर्य है कि भू-माफियाओं के आगे जिला प्रशासन पंगु क्यों है? उल्लेखनीय है तत्कालीन जिलाधिकारी के कडे निर्देशों के अनुपालन में नगर मजिस्ट्रेट ने तहसीलदार सदर को सम्बोधित अपने द्वारा निर्देशित कर भू-माफियाओं द्वारा अवैध कब्जे के प्रयास को विफल किया गया।

पुलिस जांच में इस क्षेत्र को अति संवेदनशील , शरारती तत्वों का अड्डा बताया गया। जिला प्रशासन ने नियमित पुलिस गस्त के आदेश दिए हैं। इधर वैश्विक महामारी के चलते अधिकारी कर्मचारी पुलिस के व्यस्त होने पर भूमाफियाओं ने फिर पैर पसारना शुरू ही नहीं किया अपितु सरकारी भूमि के बड़े हिस्से में डेयरी,गोदाम का निर्माण होना और जिला प्रशासन की निगाह में न आना जांच का बिन्दु है । क्षेत्रीय सभासद ने अवैध कब्जा धारकों से सरकारी भूमि मुक्त करा कर छायादार वृक्ष पुष्प वाटिका लगाने की आवश्यकता पर बल दिया है। मुहल्लावासी अपने को असुरक्षित महसूस कर रहें हैं। अब देखना है की आखिर कब प्रशासन की कुम्भकर्णी नीद खुलती है और लोगो को इससे छुटकारा मिलता है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...