Breaking News

स्मार्टफोन की लत छुड़ाने के लिए बच्चों के लिए उठाए ये कदम…

इंडोनेशिया में पश्चिम जावा के बांडुंग शहर के स्थानीय प्रशासन ने बच्चों को स्मार्टफोन और टीवी से दूर रखने के लिए एक पायलट प्रोग्राम शुरू किया है। इसके तहत बच्चों को मुर्गियों के बच्चे, फल-सब्जियों के पौधे और उनके बीज बांटे जा रहे हैं, ताकि बच्चे स्मार्टफोन छोड़कर उनकी देखभाल में व्यस्त रहें।

दस स्कूलों में बांटे जा चुके हैं पौधे और जीव-
स्थानीय प्रशासन ने बताया कि वो शहर के दस प्राथमिक स्कूल और दो जूनियर हाई स्कूल में अब तक 2000 चूजे और करीब 1500 मिर्च के पौधे उपलब्ध करा चुका है। बांडुंग शहर के मेयर ओडेम एम ने कहा, इंडोनेशिया में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोग हर दिन आठ घंटे फोन पर बिताते हैं जबकि वैश्विक औसत करीब दो घंटे का है।

इतना ही नहीं आज के बच्चे भी इंटरनेट और स्मार्टफोन की लत का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में बच्चों को स्मार्टफोन से दूर रखने की पहल कामयाब हुई है। इसे जल्द ही पूरे शहर में लागू कर दिया जाएगा। बता दें कि स्मार्टफोन के चलते बच्चों की शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो गई हैं। उनको इस तरह के काम सिखाना बेहद जरूरी हो गया है।

पौधों-जीवों की देखभाल सेलफोन की लत से बेहतर-
इस पहल को लेकर अभिभावकों ने कहा कि बच्चों को अनुशासन में रखना अच्छा है। पेड़-पौधों और जीवों की देखभाल स्मार्टफोन के साथ खेलने से बेहतर है। उधर, चूजे प्राप्त करने वाले बच्चों ने बताया कि उनके पास पक्षियों और पौधों को सहेजने की कई योजनाएं हैं। पांचवीं के छात्र एलिस ने कहा कि वह मुर्गियों के प्रजनन की उम्मीद करता है।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...