Breaking News

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2022-23 की द्वितीय तिमाही बैठक का आयोजन किया गया

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक अदित्य कुमार की अध्यक्षता में आज मण्डल सभागार में ‘पूर्वाेत्तर #रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2022-23 की द्वितीय तिमाही बैठक का आयोजन किया गया।

अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक/ इन्फ्रा संजय यादव ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि मंडल के कार्यक्षेत्र में कुछ ही मामलों को छोड़कर लगभग शेष सभी कार्य नियमानुसार हिंदी या द्विभाषी रूप में किए जा रहे हैं। इसी प्रकार हम सब हिंदी के प्रति अपेक्षाओं का निर्वहन करते रहें, जिससे कि सरकारी कार्य के साथ-साथ संवैधानिक दायित्व की पूर्ति भी होती रहे। सभी शाखाधिकारी तथा स्टेशन राजभाषा कार्यान्वयन समितियों के अध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि मासिक प्रगति रिपोर्ट राजभाषा विभाग को समय से भेजें और सभी संबंधित मदों में भरे गए ऑकड़ों की सत्यता की जांच करवा लें।

बैठक के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे में राजभाषा के प्रयोग प्रसार के मामले में लखनऊ मंडल का योगदान सराहनीय है। पिछले माह मंडल द्वारा राजभाषा पखवाड़े का आयोजन सफलतापूर्वक किया। जिसमें मंडल के प्रमुख स्टेशनों एवं प्रतियोगिताएं, कार्यशाला, कवि गोष्ठी /सम्मेलन, तकनीकी संगोष्ठी, साहित्यकारों की जयंती आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया , जिससे कर्मचारियों की हिंदी के प्रति प्रेरणा और जाग्रत हुई है । हम सभी अपने सरकारी कामकाज में हिंदी का प्रयोग कर संवैधानिक जिम्मेदारी का निर्वहन निष्ठा पूर्वक कर रहे हैं, इससे किए गए कार्यों के आशय को समझने में कर्मचारियों को काफी सहायता मिलती है।

मंडल में ई-ऑफिस पर प्राप्त होने वाली फाइलों में नोटिंग हिंदी में लिखी होती है, विभागों से प्रेषित किए जाने वाले पत्र हिंदी में ही होते हैं, इससे पता चलता है कि मूल रूप से कार्य हिंदी में किये जा रहे हैं। इसके लिए मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का कार्य उल्लेखनीय है। अंत में मेरी सभी से आग्रह है कि हम सभी हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग प्रसार में योगदान देते रहें। मुझे विश्वास है कि आप सब हिंदी प्रयोग की उत्तरोत्तर प्रगति के लिए सरल सहज प्रचलित तथा आम बोलचाल में हिंदी शब्दों वाक्यों का प्रयोग करना नियमित रूप से जारी रखेंगे और राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखेंगे।

इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। राजभाषा अधिकारी सह मण्डल वित्त प्रबन्धक उमेश कुमार ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया तथा कार्यक्रम के अन्त में वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी मनोज कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मंडल के सभी शाखा अधिकारीगण, मंडल की सभी राजभाषा समितियों के अध्यक्षगण व कर्मचारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...