Breaking News

रोज़ रात को सोने से पहले नाभि में दो बूंद तेल डालने से आपको मिलेंगे ये सभी फायदे

आपने देखा होगा जब लोगों को हेल्थ या स्किन संबंधित कोई परेशानी होती है तो वो कई तरह की महंगी दवाई और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप सिर्फ नाभि में तेल लगाकर बिना पैसै खर्च किए ही साधारण तरीके से स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु होता है। कुछ ही लोग होगे, जो यह जानते होगे कि हर रात को सोने से पहले मात्र दो बूंद तेल के अपनी नाभि में डालते है। तो सेहत में कई आश्चर्यजनक फायदे मिल सकते है। आइये जानते हैं….

नाभि में तेल लगाने के फायदे

-रोजाना रात को सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठों की समस्या खत्म होकर होंठ बिल्कुल गुलाबी और मुलायम हो जाते हैं।

-सोते समय नाभि पर नारियल का तेल लगाने से आंखों को आराम मिलता है और जलन, दर्द और खुजली की तकलीफ सही हो जाती है।

-शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन आने पर आप नाभि पर हल्का गर्म सरसों का तेल लगा लें। तेल लगाने से सूजन तुरंत दूर हो जाएगी और दर्द से भी आराम मिल जाएगा।

-अक्सर सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं। घुटनों में दर्द होने के कारण चलने में बेहद ही परेशानी होती है। घुटनों में दर्द होने पर सरसों का तेल अपनी नाभि में लगा लें। सरसों का तेल नाभि पर लगाने से सुबह तक घुटनों के दर्द से आराम मिल जाएगा।

-रोज रात को सोने से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाएं। ऐसा करने से चेहरे पर रौनक आ जाएगी और चेहरा खिला हुआ नजर आएगा। इतना ही नहीं पिंपल्स और दाग-धब्बे भी पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे।

-पेट दर्द होने पर नाभि में नारियल का तेल लगाएं। नारियल का तेल नाभि पर लगाने से पेट दर्द से आराम मिल जाएगा। इतना ही नहीं नाभि पर तेल लगाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...