Breaking News

मोदी सरकार के दस साल में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों ने रखी विकसित भारत की मजबूत बुनियाद: डॉ दिनेश शर्मा

लखनऊ/दिल्ली। केन्द्र सरकार के अन्तरिम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राज्यसभा सांसद एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार के दस साल में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों ने विकसित भारत की मजबूत बुनियाद रख दी है। विकसित भारत की वृहद इमारत के चार स्तंभ है युवा शक्ति, महिला शक्ति, किसान एवं गरीबी, इनके उन्नयन के लिए सरकार काम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने का रोड मैप देखने को जरूर मिलेगा।

👉स्वतंत्र देव सिंह ने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, कहा- यह विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने वाला बजट है

बजट को सप्तऋषि माडल पर आधारित बताते हुए उन्होंने कहा कि आज विकास अन्तिम पायदान पर खडे व्यक्ति तक पहुच रहा है। इसमें हरित विकास की परिकल्पना को बल दिया गया है। आज तेज निवेश के साथ ही बुनियादी विकास भी तेजी से हो रहा है। अन्तरिम बजट में भी विकास के पहिए की रफ्तार तेज रखने के प्राविधान किए गए हैं। भारत की अर्थव्यवस्था अमेरिका और चीन से भी तेजी से बढ रही है। अर्थतंत्र की मजबूती ही विकास की कुंजी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का स्पष्ट मत है कि विवाद से नहीं बल्कि समाधान से देश का विकास हो।

मोदी सरकार के दस साल में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों ने रखी विकसित भारत की मजबूत बुनियाद: डॉ दिनेश शर्मा

अंतरिम बजट को जनता के सपनों का बजट बताते हुए उन्होंने कहा कि आज देश और दुनिया का भारत पर भरोसा बढा है। पिछले दस साल में दोगुना हुआ विदेशी निवेश इस भरोसे की पुष्टि करता है। युवा, महिला, किसान और गरीब को भारत के चार मजबूत स्तंभ बताते हुए कहा कि देश के विकास के लिए इनका सशक्तीकरण किया गया है।

👉दिव्यांगजनों के जीवन में खुशियॉ बिखेरने का कार्य कर रही है योगी सरकार: नरेन्द्र कश्यप

डा शर्मा ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए महिला शक्ति वंदन अधिनियम लाकर उन्हे नीति निर्माण में भागीदारी देने का मार्ग प्रशस्त किया गया है। पिछले दस साल में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत दिए गए अवासों में सत्तर प्रतिशत से अधिक की मालकिन महिलाए हैं। सरकार की योजनाए महिला केन्द्रित रही हैं। मुद्रा योजना के तहत करीब 30 करोड से अधिक का कर्ज महिलाओं को मिला है।

👉बजट में गरीब, महिला, युवा तथा अन्नदाता किसान का विशेष ध्यान रखा गया है: सुरेश कुमार खन्ना

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 3 करोड लखपति दीदी बनाने का निर्णय किया गया है। रेलवे विस्तार तथा रेल को समुद्र से जोड़ने की योजनाएं भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करेंगे जिससे ग्रोथ रेट अपने आप बढ़ेगी। सरकार ने गरीबी को दूर करने के लिए पिछले दस साल में ठोस कार्य किया है जिसका परिणाम है कि 25 करोड लोग गरीबी की रेखा से बाहर आए है। आज आम आदमी की आमदनी 50. प्रतिशत तक बढी है।

👉अंतरिम बजट में सीबीआई को 928 करोड़ रुपये आवंटित, सीवीसी को मिले 51 करोड़

किसान को अन्नदाता बताते हुए उन्होंने कहा कि उसकी आमदनी को दोगुना करने और खेती को सुगम बनाने के लिए क्रान्तिकारी कदम उठाए गए हैं। देश के करीब 12 करोड से अधिक किसानों को मिली किसान सम्मान निधि ने कृषि क्षेत्र के विकास की रफ्तार तेज की हैं। 4 करोड से अधिक किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ मिला है।

👉पीएम बोले- ‘बजट युवा भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब’, जानिए कैसी रहीं राजनैतिक प्रतिक्रियाएं

सांसद ने कहा कि आज का युवा देश का भविष्य है। सरकार ने भारत के भविष्य को सुनहरा बनाने के लिए पिछले दस साल में 1 करोड 40 लाख युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर देश के विकास में योगदान के लिए तैयार किया है। देश में 3000 नए आईटीआई खोले गए हैं। उन्होंने कहा की रूफटॉप सोलराईजेशन के माध्यम से एक करोड़ लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली तथा उत्पादित सोलर के माध्यम से बिजली को बेचने से 15 से 18000 रुपए साल तक की इनकम एक बड़ा कदम है। उन्होंने इसे एक संतुलित अंतरिम बजट बताया।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...