Breaking News

तुलसी के बीजों का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा फायदा

तुलसी औषधीय गुणों का खजाना माना गया है. इस पौधे के धार्मिक महत्व के अलावा कई आयुर्वेदिक महत्व भी होते हैं. प्राचीन काल से ही ये भारतीय घरों का अहम हिस्सा है क्‍योंकि इसे औषधीय गुणों का खजाना माना गया है, सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए तुलसी का उपयोग किया जाता है.

इसी तरह तुलसी के बीज भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं क्‍योंकि इन बीजों में प्रोटीन, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, तो चलिए जानते हैं कि ये बीज आपके लिए किस तरह काम आ सकते हैं.

टेंशन दूर

बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि तुलसी के बीजों से मानसिक तनाव को कम करने में मदद मिलती है. अगर आप स्ट्रेस या डिप्रेशन का सामना कर रहे हैं तो आपको तुलसी के बीज जरूर खाने चाहिए, इसका सेवन करने से टेंशन दूर हो जाएगी.

डाइजेशन रहेगा दुरुस्त

अगर आपको कब्ज, एसिडिटी या गैस की समस्या रहती है तो तुलसी के बीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप #तुलसी के बीजों को पानी में डाल दें और थोड़ी देर में ये बीज फूल जाएंगे. इस तरह से इस्‍तेमाल करने पर बीज के ऊपर एसिडिटी बन जाती है. अगर इस पानी को बीज के साथ पीते हैं तो हाजमा में आराम मिलता है.

इम्यूनिटी रहेगी बूस्ट

इम्यूनिटी मजबूत बनाकर रखना बहुत जरूरी होता है, सर्दी की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में सर्दी-जुकाम होना आम है. इसलिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए आप तुलसी के बीजों का काढ़ा बना लें और उसका सेवन करें.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...