Breaking News

आपकी त्वाचा को निखारने में काफी मददगार साबित होगा ये होम मेड गुलाब फेसपेक

गुलाब जो प्रेम और सुंदरता का प्रतीक है। जहां लोग गुलाब के जरिये अपने इश्क का इजहार करते हैं वहीं गुलाब का प्रयोग सौदर्ये प्रसाधन के लिए भी किया जाता है। पुराने जमाने से ही गुलाब की पंखुडियों का इस्तेमाल त्वचा के रंग को निखारने के लिए हुआ करता है। साथ ही राजकुमारियां तो गुलाब जल से स्नान किया करती थी। गुलाब की पत्तियों में विटामिन ई और के होता है, जो स्किन और हैल्थ के लिए बेहद मुफीद है। यानी गुलाब स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए अच्छा टॉनिक है। आज हम आपको बताएँगे किस तरह गुलाब फेसपेक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वाचा में निखार आ जाएगा।

* गुलाब और चन्दन :

आपकी त्वचा आँयली है और आप कील- मुहाँसो से परेशान है तो चेहरे पर लगाए इस पैक को, एक चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच, चन्दन पाउडर, आधा चम्मच गुलाब की पखुंडियों का पाउडर आदि को मिक्स कर चेहरे पर लगा लें। इस पैक को लगाने से चेहरे का अतिरिक्त आँयल निकल जाएगा और कील- मुहाँसे ठीक हो जाएगें।

* गुलाब और दूध :

गुलाब के दो फूलों को पीसकर, आधा प्याले कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से स्नान कर लें। त्वचा नर्म, मुलायम और गुलाबी आभायुक्त दिखाई देगी।

* गुलाब और ओट्स फेस पैक :

गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में 30 मिनट के लिये भिगो दीजिये, इसके बाद इसे बाहर निकाल कर उसके पीछे से किसी चम्मच से दबा कर पीस लीजिये। इमें पिसा हुआ ओट्स मिलाएं । यह फेस पैक आपकी त्वचा के लिये अच्छा है। इस फेस पैका को त्वचा पर लगाने से पहले चेहरे को पानी से धोएं।

* गुलाव और गेहूं का मास्क :

इस पैक को बनाने के लिए आप 2 चम्मच गुलाब के फूल का पाउडर, 1 चम्मच गेहूं का चोकर और दो चम्मच दूध मिला लें। इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन में लगाकर 10 मिनट के लिए रखें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

* गुलाब और बेसन :

एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच दही, थोड़ा सा शहद और एक चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर को मिक्स कर चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद ताजे पानी से साफ करें।

 

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...