Breaking News

धार्मिक उत्सव पर नयी परम्पराओं नहीं होंगी कायम, पीस कमेटी बैठक में दिये गये निर्देश, पंडाल में ही होगा लाउडस्पीकर का प्रयोग

बिधूना। दुर्गा पूजा, रामलीला व बारावफात को देखते हुए कोतवाली बिधूना में एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकरी की मौजूदगी में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें धार्मिक उत्सवों पर नयी परम्पराएं कायम नहीं करने की बात कही गयी। इसके अलावा दुर्गा प्रतिमाएं सड़क पर स्थापित नहीं होने, लाउडस्पीकर पंडाल के अंदर बजने, प्रतिमा विसर्जन जुलूस में बच्चों को शामिल नहीं करने की बात कही गयी। हालाकि पीस कमेटी की बैठक केवल औपचारिकता नजर आयी, क्योंकि उसमें भाग लेने वाले की संख्या बहुत कम रही।

शनिवार को कोतवाली परिसर में शाम 4ः30 बजे उपजिलाधिकारी लवगीत कौर व पुलिस क्षेत्राधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह की मौजूदगी में पीस कमेटी की बैठक हुई। जिसमें नवरात्रि में दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित करने व रामलीला कमेटी के सदस्यों के साथ बारावफात को देखते हुए मुस्लिम धर्म गुरूओं को भी बुलाया गया था। बैठक में दुर्गा प्रतिमा स्थापित करने वाली व रामलीला कमेटियों के सदस्यों के साथ मुस्लिम धर्म गुरू नजर नहीं आये, संभ्रातजनों की भी संख्या कम दिखी।

बैठक में एसडीएम लवगीत कौर ने कहा कि जो कमेटी दुर्गा प्रतिमा स्थापित कराना चाहिती है उसने अगर परमीशन नहीं ली है तो तहसील से ले ले। कहा कि लाउडस्पीकर प्रतिमा कैम्पस के अंदर ही लगेंगे, ऐसा नहीं होगा कि खम्बे-खम्बे लगा लें। अगर ऐसा हुआ तो शासन के निर्देश है हम लाउडस्पीकर हटा देंगे। प्रतिमा स्थापित करते समय ध्यान रखें कि सड़क किसी भी स्थित में बाधित नहीं होना चाहिए। फुटपाथ की नाली के बाद यदि जगह है तो वहां पर स्थापित कर सकते हैं।

वहीं पुलिस क्षेत्राधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह ने उक्त बातों से अपने आपको जोड़ते हुए कहा कि यह नियम रामलीला कमेटी पर भी लागू होंगे। कहा कि आप लोग अभी से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन वाले स्थान हम लोगों को बता दें। ताकि वहां पर पहले से सुरक्षा के इंताजम किये जा सकें। विसर्जन यात्रा में बच्चों को शामिल न किया जाये, साथ ही जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से निकाला जाये। जुलूस में डीजे का प्रयोग नहीं होगा। पीस कमेटी की बैठक में कोतवाल जीवा लाल, हेमन्त सिंह, उदयवीर, सुनीता सभी उपनिरीक्षक, रितू चैधरी व लक्ष्मी आदि मौजूद रहीं।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...