Breaking News

पुस्तक मेले में 600 प्रकाशकों की हजारों रखी जाएंगी पुस्तकें

‘गांधी: लेखकों के लेखक’ दिल्ली में आयोजित होने वाले विश्व पुस्तक मेले की यह थीम रखी गई है. 4 जनवरी से प्रारंभ हो रहे विश्व पुस्तक मेले में इस वर्ष महात्मा गांधी पर एक विशेष मंडप तैयार किया जा रहा है. पुस्तक मेले में करीब 600 प्रकाशकों की हजारों पुस्तकें रखी जाएंगी. भारतीय प्रकाशकों के अलावा यूरोप और एशिया के 23 देशों की पुस्तकों को भी यहां स्थान दिया गया है.

4 जनवरी से शुरू होगा पुस्तक मेला

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक विश्व पुस्तक मेला प्रगति मैदान में 4 जनवरी से 12 जनवरी तक के लिए आयोजित किया गया है. नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया के एडिटर व प्रोजेक्ट इंचार्ज कुमार विक्रम के मुताबिक, मेले में कंटेंट पार्टनर के लिए अहमदाबाद के नवजीवन ट्रस्ट को चुना गया है. वहीं डिजाइन पार्टनर के तौर पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइनिंग का चयन किया गया है.

विश्व पुस्तक मेले में इस बार पुस्तक प्रेमियों के लिए 1300 से अधिक स्टॉल्स लगाए जाएंगे. लेखकों, विद्वानों के साथ संवाद परिचर्चा का भी आयोजन किया जाएगा. इन कार्यक्रम में भाग लेने वाली मुख्य हस्तियां डॉ. राकेश पांडे, डॉ. वर्षा दास, अफलातून, अविनाश दूबे, डॉ विलियम, भास्करन, पूर्व न्यायमूर्ति नरेंद्र चपलगांवकर आदि हैं.

नेत्रहीन पाठकों के लिए विशेष पुस्तकें

मेले का उद्घाटन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक करेंगे. मेले में नेत्रहीन पाठकों के लिए विशेष रूप से ब्रेल पुस्तकों को रखा गया है. राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के मुताबिक ऑल इंडिया कंस्ट्रेशन ऑफ द ब्लाइंड के सहयोग से दृष्टि बाधित पाठकों के लिए विशेष रूप से पुस्तकों का प्रकाशन किया गया है. अब तक हिंदी अंग्रेजी तथा अन्य भारतीय भाषाओं में 250 ब्रेल पुस्तकें प्रकाशित की जा चुकी है. दृष्टिबाधित पाठकों के लिए ब्रेल पुस्तकें विश्व पुस्तक मेले में रखी जाएंगी.

About News Room lko

Check Also

परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन

मुंबई। जब इस देश में एक खेल के रूप में आर्म रेसलिंग के विकास की ...