Breaking News

सर्दी के मौसम में आपकी सेहत बिगाड़ देगी फ्रिज में रखी ये 4 सब्जियां

रेफ्रिजरेटर  हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है, इसके जरिए आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में भोजन को स्टोर करना आसान हो गया है. हम वीकेंड में पूरे हफ्ते की सब्जियां खरीद लाते हैं और फ्रिज में रख देते हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सर्दी के मौसम में कुछ वेजिटेबल्स को रेफ्रिजरेटर को नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे उसकी तासीर बदल जाती है और फिर सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि वो सब्जियां कौन कौन सी हैं.

1. लहसुन (Garlic)
लहसुन को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे किचन में किसी छोटी टोकरी में रख दिया जाए. रूम टेम्प्रेचर पर भी ये काफी दिनों तक ताजा रहता है. अगर आप इसे छिलकर या पीसकर फ्रिज में रखेंगे तो इसके न्यूट्रीशन में कमी आएगी.

2. खीरा (Cucumber)
सलाद के तौर पर हम खीरे का सेवन काफी ज्यादा करते हैं, क्योंकि ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अगर विंटर सीजन में इसे खरीदते हैं तो इसे फ्रिज में स्टोर नकरें, बल्कि रूम टेम्प्रेचर पर रखें, वरना सेहत बिगड़ सकती है.

3. टमाटर (Tomato)
सर्दी के मौसम में वैसे ही तापमान ज्यादा नहीं होता, इसलिए आप इस दौरान टमाटर को रूम टेम्प्रेचर पर रख सकते हैं. अगर आपने इसे फ्रिज में स्टोर किया तो इसके टेस्ट और फ्लेवर में चेंज आने लगता है.

4. आलू (Potato)
आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि इसे किसी भी सब्जी के साथ मिलाया जा सकता है. आलू को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि फिर इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है, जिससे मोटापा और ग्लूकोज लेवल बढ़ जाने का खतरा पैदा हो जाता है.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...