Breaking News

रिलीज के बाद बुरी तरह फ्लॉप हुईं ये फिल्में, बाद में लोगों ने किया खूब पसंद

किसी फिल्म की सफलता कैसे तय होती है? स्टार पावर, बॉक्स-ऑफिस नंबर, आलोचकों की ओर से दी गई रेटिंग या उस प्रभाव से दर्शकों के दिल पर गहरी छाप छोड़ती है। ऐसे कई तत्व हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि फिल्म एक सदाबहार क्लासिक है। आज हम आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रिलीज के बाद फ्लॉप साबित हुईं, लेकिन वक्त के साथ उन्हें कल्ट क्लासिक का तमगा मिल गया।

अंदाज अपना अपना
राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी फिल्म अंदाज अपना अपना में आमिर खान, सलमान खान, करिश्मा कपूर और रवीना टंडन ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। फिल्म में बड़े सितारों के बावजूद यह बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करने में नाकाम रही। लेकिन, बाद में जब फिल्म को टीवी पर दिखाया गया तो इसने लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी। आज इसे क्लासिक कॉमेडी फिल्मों की लिस्ट में जरूर शामिल किया जाता है।

स्वदेस
इस लिस्ट में शाहरुख खान की फिल्म स्वदेस का नाम भी शामिल है। लगान के बाद आशुतोष गोवारिकर ने इस फिल्म का निर्देशन किया था। दमदार कहानी के बाद भी यह सिनेमाघरों में जादू नहीं चला सकी थी। हालांकि, वक्त के साथ अब यह फिल्म क्लासिक क्लट के श्रेणी में आ चुकी है। इस फिल्म को आज लोग ओटीटी पर देखना पसंद करते हैं।

अग्निपथ
अमिताभ बच्चन की एक्शन फिल्म अग्निपथ रिलीज के बाद फ्लॉप घोषित हुई थी। हालांकि, बाद में छोटे पर्दे पर इस फिल्म को वह मुकाम हासिल हुआ, जिसकी यह हकदार थी। फिल्म के डायलॉग से लेकर इसकी कहानी तक लोगों को खूब पसंद आई। बाद में, इस फिल्म का रीमेक भी बना जो सुपरहिट साबित हुआ।

मेरा नाम जोकर
राज कपूर की सबसे शानदार फिल्मों में मेरा नाम जोकर भी है। फिल्म में अभिनय के साथ उन्होंने इसका निर्देशन भी किया था। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी, लेकिन लोगों की तारीफों के बाद देखते ही देखते यह एक कल्ट क्लासिक बन गई।

शोले
शोले को भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे कामयाब फिल्मों से एक माना जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रिलीज के बाद इसे फ्लॉप घोषित कर दिया गया था। हालांकि, पॉजिटिव वर्ड ऑफ माउथ की वजह से फिल्म ने रफ्तार पकड़ी और लगातार कई हफ्तों तक सिनेमाघरों में प्रदर्शित होती रही। यह उस जमाने की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।

About News Desk (P)

Check Also

मार्वल की फ्लॉप होती फिल्मों के बचाव में आगे आए रूसो ब्रदर्स, बोले, बदल गई लोगों की थियेटर जाने की आदतें

‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’ और ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ जैसी सुपरहिट फिल्मों के निर्माता जो और एंथोनी ...