Breaking News

गर्माहट और औषधिय गुणों से भरपूर ये हर्बल आयल आपके लिए सर्दियों में हैं वरदान

  ठंड में सर्दी-जुकाम होना बहुत ही आम होता है। इसके अलावा कांस्टिपेशन, हैडेक, मसल्स सोर जैसी दिक्कते भी बहुत आम होती है। लेकिन कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल हमारे आसपास ही मौजूद होते हैं जो पूरी सर्दी आपको बीमारियों से दूर रख सकते हैं। बस इसे इस्तेमाल करना जानना है।

कुछ ऑयल खाने तो कुछ लगाने के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इन तेलों में ऐसी गर्माहट और औषधिय गुण होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इन एसेंशियल ऑयल्स में अरोमा भी बहुत होता है और ये अरोमा अपने आप में कई तरह के बीमारियों को सही करने और मूड बेहतर बनाने का काम करते हैं। तो आइए जानें कि सर्दियों में किन ऑयल्स को घर ला कर रख लें।

रोजमेरी ऑयल एनर्जी का सबसे बड़ा सोर्स है। ये रेस्पेरेटरी सिस्टम के इंफेक्शन को सही करने में कारगर है। ये इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। ये ऑयल साइनस, लंग्स इंफेक्शन के साथ ही सीने में होने वाली जकड़न को सही करने का काम करता है। अगर इस ऑयल को रूम में स्प्रे किया जाए तो ये जर्म और इंफेक्शन्स को दूर कर देता है।

लेवेंडर ऑयल की खूशबू बहुत ही स्ट्रॉग होती है। ये जर्म से लड़ने में बहुत कारगर होता है। ये उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हैं जिन्हे फ्लू या कोल्ड कफ की शिकायत हो। साथ ही ये साइनस और सांस लेने में होने वाली तकलीफ को भी दूर कर देता है। इन सब से अलग लेवेंडर ऑयल में तनाव, नींद न आना और स्किन से जुड़ी समस्या को दूर करने का भी गुण होता है।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...