Breaking News

काशी की शिक्षा में बदलाव की कहानी, दुनिया को सुनाएंगी हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की छात्राएं

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की छात्राएं काशी की बेसिक शिक्षा में बदलाव की कहानी पूरी दुनिया को बताएंगी। वाराणसी में सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में 10 वर्षों में व्यापक सुधार पर दोनों ने अपनी शिक्षिका प्रो. लिंडा के साथ शोध शुरू किया है। इस शोध को वह जनरल में प्रकाशित भी करेंगी। दुनिया के बड़े विश्वविद्यालयों में छात्र-छात्राओं के सामने इसकी प्रस्तुति भी दी जाएगी।

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के लेडिया बेगाग और एमिली टेडार्ड्स ने लोहता के प्राथमिक विद्यालय भिटारी में शिक्षण गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। प्रधानाध्यापक रवींद्र कुमार सिंह ने उन्हें भ्रमण करवाया। यहां अध्ययन-अध्यापन में बदलाव की सराहना की। इससे पहले दोनों ने जिलाधिकारी व सीडीओ से मुलाकात की। दल ने उत्तर प्रदेश के लिए शिक्षा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्यों है, शिक्षा के परिवर्तन में नवाचार की भूमिका, संपर्क स्मार्ट शाला से शिक्षकों, बच्चों को कैसे लाभ मिल रहा है, जैसे विषयों पर शिक्षकों से विचार-विमर्श किया।

दल के सदस्यों ने कौन बनेगा करोड़पति के तर्ज पर बने दीदी के सवाल, टीएलएम की जानकारी ली। इस दौरान शिक्षकों ने दल को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। पुनीत सिंह, नितेश अग्रवाल, अमित कुमार, राजन अधिकारी, अनूप पांडेय, सरिता राय, अमृता सिंह, नीलम राय, मीनू शुक्ला रहीं।

रांची रवाना हुई टीम
हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की छात्राएं भारत के बेसिक स्कूलों पर अध्ययन कर रहे हैं। हर राज्य के एक स्कूल की शिक्षण गतिविधियों और आयामों के बारे में जानकारी ले रही है। इसके बाद रिपोर्ट तैयार करेंगे। वह राजस्थान से काशी पहुंची थीं। सोमवार को वह रांची रवाना हो गईं। दल के अध्ययन को एक पुस्तक के रूप में उकेरा जाएगा।

About News Desk (P)

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...