Breaking News

गुणों का पावरहाउस है यह बेदाना, कैंसर समेत 7 बड़ी बीमारियों का दुश्मन

अनार ऐसा फल है जिसे अगर गणों का पावरहाउस कहें तो कम होगा. कई रिसर्च में यह प्रमाणित हो चुका है कि अनार ऐसे कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जिनसे कई तरह की क्रोनिक बीमारियों से दूर रहा जा सकता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट में रिसर्च के मुताबिक अनार हार्ट हेल्थ, यूरेनरी हेल्थ, डायबिटीज, मोटापा जैसी क्रोनिक बीमारियों को दूर करता है. रिसर्च में पाया गया है कि अनार का नियमित सेवन कैंसर के जोखिम को भी कम करता है.

अनार में कई तरह के विटामिन, फाइबर, हेल्दी फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोलीफिनॉल्स होते हैं जो दिमाग में रक्षात्मक असर को बढ़ाते हैं. ये कंपाउंड ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लामेशन को कम करते हैं जिसके कारण दिमाग तंदुरुस्त और शांत रहता है.

अनार के फायदे

1. इंफ्लामेशन से मुक्ति-पबमेड सेंट्रल जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक अनार में सबसे महत्वपूर्ण गुण यह होता है कि यह कोशिकाओं से इंफ्लामेशन को खत्म करता है. इंफ्लामेशन मतलब सूजन. जब शरीर के सेल्स में सूजन लगने लगती है तो इससे फ्री रेडिक्लस बनता है और इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है. इसी से कई डायबिटीज, मोटापा, हार्ट डिजीज समेत कई तरह की क्रोनिक बीमारियां होती है. अनार इस इंफ्लामेशन में कमी लाकर क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

2. एंटी-कैंसर गुण-रिसर्च के मुताबिक अनार में इलाजिटेनिंस और पुनिकेलाजिंस नाम के कंपाउड पाए जाते हैं जिनमें एंटी-कैंसर गुण मौजूद है. ये कंपाउड लिवर कैंसर के अर्ली स्टेज में ट्यूमर को बनने से रोकता है. अध्ययनों के मुताबिक कैंसर सेल्स की वृद्धि को रोक देते हैं, खासकर ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के मामले में.

3. हार्ट के लिए फायदेमंद-अनार में मौजूद पॉलीफिनॉल्स हार्ट के मसल्स में इंफ्लामेशन को कम कर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का खत्म करने में मदद करता है. यह कंपाउंड हार्ट हेल्थ को बूस्ट करने में फायदेमंद साबित होता है. स्टडी में साबित हुआ कि जिन लोगों को हार्ट डिजीज था अगर वह अनार के जूस का सेवन करता है तो उसमें छाती के दर्द से आराम मिलता है. अनार कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता और यह ऑवरऑल हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाता है और हार्ट से संबंधित बीमारियों से बचाता है.

4. पेशाब संबंधित समस्याओं से मुक्ति-अगर पेशाब संबंधित समस्याएं हैं तो अनार इसमें बेहद कारगर साबित हो सतता है. टेस्ट ट्यूब स्टडीज में पाया गया कि अनार किडनी में स्टोन को बनने नहीं देता है. इसके अलावा अनार में मौजूद तत्व खून में ऑक्जीलेट, कैल्शियम और फॉस्फेट की सांद्रता को नियंत्रित करता है. इन सबसे पेशाब में दिक्कतें होती है.

5. याददाश्त मजबूत करता- अनार से याददाश्त को भी मजबूत किया जा सकता है. अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. इससे दिमाग में किसी प्रकार का इंफ्लामेशन नहीं होता. अनार ब्रेन की हेल्थ के लिए वरदान है.

6. स्टेमिना को बूस्ट करता-अनार एक्सरसाइज के दौरान सहनशीलता यानी स्टेमिना को बूस्ट करता है. अनार का जूस एथलीटों में प्रदर्शन को बूस्ट करता है. इससे मेहनत वाला काम करने की सहनशीलता बढ़ती है. एक अध्ययन के मुताबिक अनार सहनशीलता और मसल्स रिकवरी के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

7. एंटीमाइक्रोबियल गुण-अनार का सेवन दाद-खाज-खुजली जैसी समस्याओं का अंत कर सकता है क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है. अनार आंत की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके कारण गुड बैक्टीरिया हानिकारक जर्म्स को पनपने नहीं देता. यानी अनार स्किन से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

About News Desk (P)

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...