Breaking News

न्यूट्रिशन का पावर हाउस है ये एक चीज, गर्मियों में खाने से हेल्थ को 8 फायदे

गर्मी के मौसम में चुकंदर खाने के बहुत से फायदे बताए जाते हैं. ये न सिर्फ डैमेज स्किन में जान फूंकने का काम करती है, बल्कि लो हीमोग्लोबिन लेवल को भी दुरुस्त करता है. हाई न्यूट्रिशन वेल्यू, पानी और जीरो फैट जैसी खूबियां इसे गर्मियों का परफेक्ट सुपरफूड बनाती हैं. आइए आपको गर्मियों में चुकंदर खाने के 8 फायदों के बारे में बताते हैं.

भरपूर न्यूट्रिशन- अगर आपका हीमोग्लोबिन काउंट लो है तो डॉक्टर ने डाइट में चुकंदर शामिल करने की सलाह तो आपको जरूर दी होगी. चुकंदर में लगभग हर प्रकार का विटामिन और मिनरल पाया जाता है, जिसकी हमारे शरीर को सख्त जरूरत होती है. ये पोटैशियम और फोलेट का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

दिल के रोगों से राहत- डॉक्टर्स कहते हैं कि चुकंदर का जूस रेगुलर पीने से कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज यानी दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट, नाइट्रेट ऑक्साइड में बदलकर रक्त वाहिकाओं को डाइलेट करने का काम करती है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है और हार्ट फेलियर, अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

ब्रेन फंक्शन– चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड फ्लो को सपोर्ट करके एजिंग पर पड़ने वाले प्राकृतिक प्रभाव और ब्रेन फंक्शन को भी दुरुस्त करता है. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा एनीमिया और डेमेंशिया के जोखिम से भी राहत दिला सकती है.

एंटी कैंसर– चुकंदर में बीटालेंस नाम का एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में अस्थिर सेल्स को ढूंढकर नष्ट करने का काम करता है. कई स्टडी में ये पता चला है कि चुकंदर के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी और न्यूट्रिशनल कंटेंट कैंसर के इलाज में बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

लिवर और पेट की सफाई– चुकंदर का जूस हमारे लिवर और पेट के लिए किसी क्लींजर और डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर में पहले मौजूद टॉक्सिन को बाहर कर उसके फंक्शन को बेहतर करते हैं. ये कब्ज में राहत देकर हमारे डायजेशन सिस्टम को सुधारता है.

एक्सरसाइज स्टेमिना– चुकंदर शरीर में ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन के स्तर को भी बढ़ाता है. चुकंदर का जूस पीने से इंसान ज्यादा सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करता है. इसी वजह से इसे एक लाजवाब प्री-वर्कआउट ड्रिंक भी माना जाता है, जो मांसपेशियों पर पड़ने वाले दबाव से पहले ऑक्सीजन फ्लो को बढ़ाता है.

हेल्दी वेट– चुकंदर सिर्फ न्यूट्रिशन से भरपूर होता है और इसमें किसी तरह की कैलोरी नहीं होती है. इसलिए ये इंसान को हेल्दी बॉडी वेट को कंट्रोल करने में मदद करता है. शरीर में कैलोरी की अतिरिक्त मात्रा न बढ़ने की वजह से इंसान का वजन खुद-ब-खुद बैलेंस रहता है.

ग्लोइंग स्किन– चुकंदर में मौजूद विटामिन-सी और विटामिन-बी जैसे तत्व स्किन से जुड़ी दिक्कतों के साथ-साथ एजिंग की परेशानी पर भी लगाम कसने का काम करते हैं. चुकंदर किसी नैचुरल ब्लड प्योरीफायर की तरह काम कर कील-मुहांसो को दूर करता है और हेल्दी व ग्लोइंग स्किन देता है.

About Ankit Singh

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...